भ्रष्टाचार के खिलाफ भाकियू का हल्ला-बोल : कृषि विभाग पर कमीशन खोरी के लगाए आरोप, सौंपा ज्ञापन

UPT | भारतीय किसान यूनियन महाशक्ति ने प्रदर्शन किया

Mar 27, 2024 18:34

बुधवार को कृषि विभाग के कुछ कर्मचारियों पर यूनियन ने सरकारी योजनाओं में कमीशन खोरी करने का आरोप लगाया है। उप कृषि निदेशक पर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बरतने के आरोप लगाए गए हैं...

Short Highlights
  • बुलंदशहर में भाकियू महाशक्ति का हल्ला बोल
  • शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बरतने के आरोप लगाए
  • राष्ट्रीय अध्यक्ष ने सीडीओ को सौंपा ज्ञापन


 

Bulandshahr News : बुलंदशहर में भारतीय किसान यूनियन महाशक्ति ने प्रदर्शन किया। बुधवार को कृषि विभाग के कुछ कर्मचारियों पर यूनियन ने सरकारी योजनाओं में कमीशन खोरी करने का आरोप लगाया है। उप कृषि निदेशक पर शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में कोताही बरतने के आरोप लगाए गए हैं। भाकियू महाशक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर धर्मेंद्र सिंह ने बुलंदशहर के सीडीओ को ज्ञापन देकर सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में भ्रष्टाचार को खत्म करने की मांग की है।

सब्सिडी के नाम पर हो रहा किसानों का आर्थिक शोषण
ठाकुर धर्मेंद्र सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों ने उप कृषि निदेशक के कार्यालय के बाहर जमकर प्रदर्शन किया। धर्मेंद्र सिंह का कहना है कि कृषि विभाग में यंत्रों का पूर्व में घोटाला सामने आ चुका है। वर्तमान में भी कृषि उपकरण पर दी जाने वाली सब्सिडी के नाम पर कमीशन खोरी के रूप में किसानों का आर्थिक शोषण किया जा रहा है। किसानों से कर्मचारी द्वारा पैसे मांगने का ऑडियो होने का भी उन्होंने दावा किया है। उनका कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मिलेट्स को प्रमुखता दी गई है। उन्होंने मोटे अनाज के प्रचार-प्रसार के लिए शासन द्वारा जारी बजट के उपयोग में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया और कहा कि बजट का पूरा पैसा मोटे अनाज के प्रचार-प्रचार पर व्यय नहीं किया जा रहा।

रघुराज सिंह ने आरोपों को नकारा
उप कृषि निदेशक डॉ.रघुराज सिंह ने अपने ऊपर लगे आरोपों को नकारा और कहा कि शासकीय योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित कराया जा रहा है। शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन ऑनलाइन कराया जा रहा है।  कुछ किसानों द्वारा कृषि यंत्र आवेदन के पश्चात खरीदा गया, जिसे निरस्त कर दिया गया। फिर भी यदि कृषि यंत्र खरीद में सब्सिडी में किसी प्रकार के शिकायत मिलती है तो उसकी जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

कार्रवाई के आश्वासन किया धरना समाप्त
प्रदर्शनकारी किसानों और भाकियू महाशक्ति के कार्यकर्ताओं ने जिला कृषि अधिकारी को धरना स्थल पर अपने साथ काफी देर तक बिठाया रखा और जिला मुख्य विकास अधिकारी कुलदीप मीणा के पहुंचने पर मांगों के समर्थन में ज्ञापन दिया। सीडीओ ने कार्रवाई का आश्वासन देते हुए धरना समाप्त कराया। प्रदर्शन के दौरान अनेक किसान और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Also Read