CCSU Meerut : सीसीएसयू में साइबर लॉ पीजी डिप्लोमा का पंजीकरण जुलाई से, जानिए फीस और योग्यता

UPT | सीसीएसयू मेरठ में साइबर लॉ पीजी डिप्लोमा का पंजीकरण

Apr 10, 2024 14:46

पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ में प्रवेश के लिए लॉ में स्नातक जरूरी नहीं है। विवि से संबंध सभी 117 लॉ कालेजों में पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ कोर्स का पाठयक्रम...

Short Highlights
  • स्नातक के विद्यार्थी ले सकेंगे प्रवेश 
  • लॉ स्नातक की अनिवार्यता नहीं 
  • कोई भी विद्यार्थी कर सकेंगा साइबर लॉ पीजी डिप्लोमा
Meerut News : साइबर क्राइम के बढ़ते दायरे को देखते हुए अब साइबर लॉ पढ़ाई का क्रेज भी तेजी से बढ़ रहा है। इसमें पश्चिम यूपी की चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी भी पीछे नहीं हैं सीसीएसयू में साइबर लॉ पीजी डिप्लोमा का पंजीकरण जुलाई से शुरू होगा। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में नए शिक्षा सत्र 2024-25 में पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू होंगे। इस पाठयक्रम में प्रवेश के लिए छात्र का स्नातक होना जरूरी है। 

विवि से संबंध सभी 117 लॉ कालेजों में पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ कोर्स का पाठयक्रम
खास बात ये है कि पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ में प्रवेश के लिए लॉ में स्नातक जरूरी नहीं है। विवि से संबंध सभी 117 लॉ कालेजों में पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ कोर्स का पाठयक्रम शुरू होगा। इसके लिए प्रत्येक कालेजों को 40-40 सीटों का कोटा दिया गया है। इसके लिए वार्षिक फीस 30 हजार से 35 हजार रुपए के बीच रखी जाने की संभावना है। फीस पर जल्द ही विवि प्रशासन अंतिम निर्णय लेगा। विवि के आधिकारिक सूत्रों की माने तो जुलाई से पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ में प्रवेश के लिए आनलाइन पंजीकरण शुरू किया जाएगा। 

जागरूकता के बाद भी रोज नए साइबर अपराध 
साइबर अपराध में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इसके लिए पुलिस स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसके बाद भी साइबर अपराध में कोई कमी नहीं आ रही है। पुलिस प्रशासन के तमाम प्रयासों के बाद भी साइबर अपराध नहीं रूक रहे हैं। हर रोज आमजन साइबर अपराध का शिकार हो रहे हैं। सबसे जरूरी बात है कि साइबर अपराध का शिकार होने के बाद भी लोगों को क्या कदम उठाना है इसकी जानकारी भी उनको नहीं होती है। 

इसी साल से पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ शुरू करने का फैसला 
सीसीएसयू ने इसी साल से एक वर्ष का पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ शुरू करने का फैसला लिया है। यइ डिप्लोमा सीसीएसयू कैंपस के विधि विभाग के अलावा विधि की पाठयक्रम कराने वाले एडेड व सेल्फ फाइनेंस कालेजों में शुरू होगा। सीसीएसयू के रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार ने बताया कि जुलाई से पीजी डिप्लोमा इन साइबर लॉ की शुरूआत की जाएगी। इसके लिए फीस निर्धारण की प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी।    

Also Read