Meerut News : 'घटनास्थल से सबूत एकत्र करने में हुई लापरवाही का हत्यारोपी को मिलता है लाभ'

UPT | मेरठ पुलिस लाइन में विधि विज्ञान प्रयोगशाला गाजियाबाद के वैज्ञानिकों की कार्यशाला।

Feb 29, 2024 15:38

पुलिस लाइन मेरठ में अपराध स्थल और अपराध के साक्ष्य संकलन के सम्बन्ध में विधि विज्ञान प्रयोगशाला गाजियाबाद से आए वैज्ञानिक अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण इस कार्यशाला में दिया गया…

Short Highlights
  • मेरठ पुलिस लाइन में विधि विज्ञान की कार्यशाला साक्ष्य संकलन की ट्रेनिंग
  • मेरठ परिक्षेत्र के चार जनपदों के 70 पुलिस अधिकारियों ने लिया भाग 
  • पुलिस अधिकारियों ने जाना हत्याकांड के बाद साक्ष्यों की लै​बलिंग का तरीका
Meerut News : घटना स्थल से साक्ष्य एकत्र में हुई लापरवाही का लाभ हत्यारोपी को मिलता है। जिससे वह सबूतों के आभाव में अदालत से भी बरी हो जाता है। ऐसे में अपराध के स्थान पर सबूत एकत्र में बहुत सावधानी बरतें और घटनास्थल पर हर चीज की बारीकी से जांच करें। ये जानकारी मेरठ पुलिस लाइन में विधि विज्ञान की कार्यशाला में पुलिस अधिकारियों को दी गई।  

साक्ष्य संकलन विषयक एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला
पुलिस लाइन मेरठ में विधि विज्ञान प्रयोगशाला गाजियाबाद द्वारा साक्ष्य संकलन विषयक एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई। पुलिस लाइन मेरठ में अपराध स्थल और अपराध के साक्ष्य संकलन के सम्बन्ध में विधि विज्ञान प्रयोगशाला गाजियाबाद से आए वैज्ञानिक अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण इस कार्यशाला में दिया गया। एक दिवसीय कार्यशाला का शुभारम्भ अनित कुमार पुलिस अधीक्षक अपराध जनपद मेरठ द्वारा किया गया। कार्य़शाला की अध्यक्षता डा. राजेन्द्र सिंह उप निदेशक विधि विज्ञान प्रयोगशाला गाजियाबाद द्वारा की गई। एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में मेरठ परिक्षेत्र मेरठ के चार जिलों मेरठ, बुलन्दशहर, बागपत एंव हापुड से आए लगभग 70 उपनिरीक्षक,निरीक्षक नागरिक पुलिस,विवेचनाकर्ताओं एंव चिकित्साधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया।

लैबलिंग एवं पैकिंग एवं डीएनए व रक्त के नमूनों को सुरक्षित कर लैब में जाँच हेतु भेजने 
जिसमें अरविन्द कुमार(वैज्ञानिक अधिकारी), करुण कुमार (वैज्ञानिक अधिकारी), नरेश सिंह (वैज्ञानिक अधिकारी), विनय नागर (वैज्ञानिक सहायक) विधि विज्ञान प्रयोगशाला निवाड़ी जनपद गाजियाबाद से उपस्थित रहे। इस दौरान वैज्ञानिक अधिकारियों द्वारा साक्ष्य सकंलन, साक्ष्यों की लैबलिंग व पैकिंग एंव फावर्डिंग, साक्ष्यों की चैन ऑफ कस्टडी, आग्नेस्त्रों से सम्बन्धित साक्ष्य की लैबलिंग एवं पैकिंग एव डीएनए व रक्त के नमूनों को सुरक्षित कर लैब में जाँच हेतु भेजने के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक समझाया गया।

Also Read