दिल्ली से नोएडा एक्सप्रेसवे तक बनेगी एलिवेटेड रोड : 900 करोड़ की लागत से होगी तैयार, 5 लाख वाहन चालकों को मिलेगी राहत

UPT | दिल्ली से नोएडा एक्सप्रेसवे तक बनेगी एलिवेटेड रोड

Jun 25, 2024 12:47

चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक कुल 5.96 किलोमीटर की दूरी को एलिवेटेड रोड के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के माध्यम से लगभग पांच लाख वाहन चालकों को सुविधा...

Short Highlights
  • चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक बनेगा
  • उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने एमजी कांट्रैक्टर को दिया है
  • एलिवेटड पर चढ़ने और उतरने के लिए छह लूप बनाए जाएंगे
Noida News : नोएडा और दिल्ली को सीधे जोड़ने के लिए एलिवेटेड रोड का निर्माण शुरू होने जा रहा है। इस परियोजना के अंतर्गत, चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक कुल 5.96 किलोमीटर की दूरी को एलिवेटेड रोड के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के माध्यम से लगभग पांच लाख वाहन चालकों को सुविधा मिलेगी। ऐसे में जहां 5 किमी की दूरी तय करने में चालकों को 20 से 30 मिनट का समय लगता है तो वहीं चिल्ला एलिवेटड बनने के बाद वाहन चालक मात्र 5 मिनट में इस दूरी को पार कर सकेंगे।

इस वजह से हुई देरी
एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने एमजी कांट्रैक्टर को दिया है। इस परियोजना की अगली चरण में एमजी कांट्रैक्ट और सेतु निगम के बीच एग्रीमेंट होगा। जिसके बाद, एजेंसी ड्राइंग सेतु निगम को प्रस्तुत करेगी, जिसकी प्रक्रिया में तीन महीने का समय लग सकता है। एलिवेटेड रोड का निर्माण अनुमानित रूप से 36 महीनों में पूरा होने की योजना है। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 जनवरी 2019 को इस परियोजना का शिलान्यास किया था। जिसके बाद जून, 2020 से इसका काम शुरू हुआ था। लेकिन अनुबंध के तहत 50 प्रतिशत राशि शासन द्वारा नहीं मिलने से नवंबर, 2021 में काम रोक दिया गया था।

900 करोड़ में बनकर तैयार होगा
यह एलिवेटेड रोड दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक फैलेगा, जिससे स्थानीय लोगों को यातायात में बड़ी सुविधा मिलेगी। इस परियोजना के तहत, महामाया फ्लाईओवर के पास रोटरी भी बनेगी, जिससे वाहनों के चलने-फिरने में जाम की समस्या को कम किया जा सकेगा। बता दें कि इस परियोजना के लिए कुल 900 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है, जिसमें से 50 प्रतिशत राशि पीएम गति शक्ति से मिलेगी। इस परियोजना में 74 करोड़ रुपये का काम पूरा हो चुका है, जिसके लिए प्राधिकरण ने 13 प्रतिशत के काम को पूरा किया है।

एलिवेटड पर बनाए जाएंगे छह लूप
जानकारी के अनुसार, एलिवेटड पर चढ़ने और उतरने के लिए छह लूप बनाए जाएंगे। जिसमें दिल्ली के चिल्ला बॉर्डर से आते समय सेक्टर-14-उद्योग मार्ग की ओर उतरने के लिए एक लूप बनाया जाएगा। इस लूप के दूसरी तरफ, यानी सेक्टर-15ए के पास से, एक और लूप बनाया जाएगा ताकि वाहन चालक सीधे एलिवेटेड रोड पर चढ़ सकें। वहीं डीएनडी की तरफ से आने वाले एमपी वन रास्ते पर, सेक्टर-16 की तरफ उतरने और सेक्टर-16ए फिल्म सिटी की तरफ चढ़ने के लिए एक और लूप बनेगा। फिल्म सिटी के समाप्त होने पर उतरने के लिए भी एक लूप बनाया जाएगा, जिससे सेक्टर-18 के सामने से आने वाले एमपी टू एलिवेटेड रोड की ओर जाना संभव होगा। इसके अलावा, जीआईपी मॉल के थोड़ा आगे जाने और चढ़ने के लिए भी एक अलग लूप बनेगा।

Also Read