गौतमबुद्ध नगर के नाम एक और उपलब्धि : जाम छलकाने में पीछे नहीं नोएडा, 10 महीने में शराब बिक्री में नंबर वन

UPT | Noida News

Feb 14, 2024 14:20

आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि इस दौरान जिले में पिछले 10 माह में एक करोड़ 78 लाख 16 हजार 53 लीटर देसी शराब बेची गई है, जिससे करीब 500 करोड रुपये का राजस्व मिला...

Noida News : जिले के लोगों ने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। उपलब्धि भी ऐसी वैसी नहीं बल्कि उनकी एक आदत ने यहां के आबकारी विभाग को प्रशस्ति पत्र तो दिलाया ही साथ ही मात्र दस महीने की रिकॉर्ड शराब बिक्री ने जनपद को प्रदेश में पहले स्थान पर भी लाकर खड़ा कर दिया है। बता दें कि इस वित्तीय वर्ष में गौतमबुद्ध नगर में करीब 16सौ करोड़ रूपये कर शराब की बिक्री की गई है, जोकि पीछे साल की तुलना में 25 फीसदी अधिक है। इस आंकड़े की वृद्धि से आबकारी आयुक्त के द्वारा गौतमबुद्ध नगर के आबकारी अधिकारी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

मार्च तो अभी बाकी है...
गौतमबुद्ध नगर के जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि इस साल 2023-24 में हमें 2324 करोड़ रुपये का टारगेट दिया गया था। अभी 10 महीने में हमने करीब 1600 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त कर लिया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल के मुकाबले अभी तक शराब की बिक्री में 25% की वृद्धि दर्ज की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि मार्च के अंत तक हम दिए गए आंकड़े तक पहुंच जाएंगे।

अंग्रजी शराब से मिले 700 करोड़
आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि इस दौरान जिले में पिछले 10 माह में एक करोड़ 78 लाख 16 हजार 53 लीटर देसी शराब बेची गई है, जिससे करीब 500 करोड रुपये का राजस्व मिला। उनके अनुसार इस दौरान एक करोड़ 5 लाख 82 हजार बोतल अंग्रेजी शराब बेची गई है। इससे करीब 700 करोड़ रुपये मिले। अंग्रेजी शराब बेचने के मामले में भी गौतमबुद्ध नगर नम्बर वन है। वहीं बीयर की करीब 3 करोड़ 63 लाख कैन बेची गई है, जिससे करीब 200 करोड़ रुपये का राजस्व मिला।

आयुक्त ने दिया प्रशस्ति पत्र
आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार ने बताया कि आबकारी विभाग के प्रयासों का ही फल है कि दिल्ली के नजदीक होने के बाद भी जिले के राजस्व में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर आबकारी में राजस्व प्राप्त करने में प्रथम स्थान पर आया है। इसी को लेकर आबकारी आयुक्त ने प्रशस्ति पत्र दिया है।

Also Read