Greater Noida News : योगी सरकार का 'मास्टर प्लान 2041' से इन शहरों को मिलेगा लाभ, यमुना एक्सप्रेसवे भरेंगे विकास की उड़ान

UPT | योगी सरकार का 'मास्टर प्लान 2041'

Oct 06, 2024 21:49

ग्रेटर नोएडा के विकास को लेकर यूपी सरकार ने मास्टर प्लान 2041 तैयार किया है। जो क्षेत्र के विकास और भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते...

Short Highlights
  • अलीगढ़, खुर्जा, मेरठ और गाजियाबाद को भी होगा फायदा
  • शहर के रूप में विकसित करने की योजना है
Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के विकास को लेकर यूपी सरकार ने मास्टर प्लान 2041 तैयार किया है। जो क्षेत्र के विकास और भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस योजना के माध्यम से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़े क्षेत्रों को एक समन्वित तरीके से विकसित करना है, जिससे अच्छी से अच्छी कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जा सके। सरकार का कहना है कि आने वाले समय में इस क्षेत्र का पहले के अपेक्षा अधिक विकास करना है।



रोजगार के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा
मास्टर प्लान में ग्रेटर नोएडा को एक ऐसे शहर के रूप में विकसित करने की योजना है, जहां लोगों को रहने और काम करने के लिए एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं मिल सकें। इससे लोगों को रोजगार के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही, जेवर एयरपोर्ट के आसपास एक एयरोसिटी का निर्माण प्रस्तावित है, जो न केवल एयरपोर्ट के विकारा को बढ़ावा देगा बल्कि आस- पास के क्षेत्रों जैसे अलीगढ़, खुर्जा, मेरठ और गाजियाबाद के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

मेरठ और गाजियाबाद को भी होगा फायदा
इस मास्टर प्लान से जेवर एयरपोर्ट के आस-पास की जगहों जैसे अलीगढ़, खुर्जा, मेरठ और गाजियाबाद को भी फायदा होगा। सरकार ने एयरपोर्ट के पास एयरोसिटी बनाना प्रस्तावित किया है। ग्रेटर नोएडा के मास्टर प्लान में आवासीय क्षेत्र, आबादी क्षेत्र, उद्योग क्षेत्र, ग्रीन एरिया, ट्रांसपोर्टेशन समेत बहुत सी चीजें हैं।

226 गांवों का विकास किया जाएगा
योजना में आवासीय क्षेत्र, उद्योग क्षेत्र, हरित क्षेत्र और परिवहन सुविधाओं का एक समान संतुलन रखा गया है। इसके अंतर्गत गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 226 गांवों का विकास किया जाएगा, जो न केवल क्षेत्र के समय विकास में योगदान देगा बल्कि स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित करेगा। सरकार का उद्देश्य औद्योगिक विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण का संतुलन बनाए रखना है।

Also Read