भारतीय मोटोजीपी की घोषणा : सीएम योगी ने दी हरी झंडी, जानिए कब होगी बाइक रेस

UPT | भारतीय मोटोजीपी की घोषणा

Jun 12, 2024 18:06

मोटोजीपी 2025 से 2029 तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में इवेंट आयोजित होगा। इसकी घोषणा के साथ-साथ, स्पेन की डोर्ना स्पोर्ट्स और भारतीय भागीदार फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स ने सहयोग की घोषणा की...

Greater Noida News : मोटोजीपी 2025 से 2029 तक बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में इवेंट आयोजित होगा। इसकी घोषणा के साथ-साथ, स्पेन की डोर्ना स्पोर्ट्स और भारतीय भागीदार फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स ने सहयोग की घोषणा की है। यह इवेंट पहले 2024 में होना था, लेकिन मौसम की स्थिति के कारण इसे स्थगित कर दिया गया और अब इसे मार्च 2025 के लिए निर्धारित किया गया है। मोटोजीपी के आयोजन के लिए प्रदेश सरकार अब इवेंट प्रमोटर बन गई है। इस रेस आयोजन के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झण्डी दे दी है।

इस दिन आयोजित होगा कार्यक्रम
देश में इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप के आयोजन से मोटरसाइकिल रेसिंग के शौकीनों का जुनून और बढ़ेगा और इस खेल की लोकप्रियता भी बढ़ेगी। उत्तर प्रदेश के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में होने वाला यह कार्यक्रम 22 से 24 सितंबर 2024 तक आयोजित किया जाएगा। भारत में 2023 मोटोजीपी मार्को बैसेशी ने जीती थी। इस बार भी वह रेस के तगड़े दावेदारों में शामिल हैं। दूसरी ओर, विश्व नंबर एक की दौड़ में चल रहे पिछले मोटो जीपी-दो भारत के चैंपियन पेड्रो ऑस्टा और मार्क मार्किज भी जीत के बड़े दावेदारों में शामिल हैं।

मोटोजीपी क्या है?
मोटोजीपी एक प्रतिष्ठित वैश्विक मोटरसाइकिल रोड रेसिंग चैंपियनशिप है, जिसे विश्व चैंपियनशिप रोड रेसिंग का शिखर माना जाता है। यह मुख्य रूप से यूरोप में विकसित हुआ जब फेडरेशन इंटरनेशनेल डी मोटोसाइक्लिज्म (FIM) ने 1949 में मोटरसाइकिल प्रतिस्पर्धा के लिए नियमों को संकलित किया। पारंपरिक रूप से, प्रीमियर क्लास रोड रेस वर्ल्ड चैंपियनशिप का 500cc क्लास था, लेकिन 2002 में विनियमन बदलकर MotoGP क्लास बनाया गया। आधिकारिक तौर पर "MotoGP भारत" के नाम से जाना जाने वाला यह इवेंट पेशेवर अंतरराष्ट्रीय मोटरस्पोर्ट की रोमांचक वापसी को दर्शाता है, जो पहले 2011 से 2013 तक इंडियन ग्रैंड प्रिक्स की मेजबानी कर चुका है।

Also Read