नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट नॉन स्टॉप होगा ट्रैफिक! चार मूर्ति गोल चक्कर पर बनेगा हाईटेक अंडरपास, पढ़िए ताजा अपडेट

Google Image | चार मूर्ति गोल चक्कर

Jan 02, 2024 14:37

अब जल्द ही चार मूर्ति चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने की योजना धरातल पर उतरने की उम्मीद है। प्राधिकरण ने चार मूर्ति चौक को जाम मुक्त करने के लिए बनने वाले अंडरपास...

Short Highlights
  • ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से चार मूर्ति गोल चक्कर पर हाईटेक अंडरपास बनाने की कवायद तेज हो गई है।
  • अंडरपास चार मूर्ति चौराहे पर 60 मीटर रोड के पैरलर बनेगा।
  • प्रताप विहार से सूरजपुर, ग्रेटर नोएडा के बीच वाहन इस अंडरपास से होकर गुजरेंगे।
Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट से नोएडा हर दिन आने-जाने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत की खबर है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से चार मूर्ति गोल चक्कर पर हाईटेक अंडरपास बनाने की कवायद तेज हो गई है। अब जल्द ही चार मूर्ति चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने की योजना धरातल पर उतरने की उम्मीद है। प्राधिकरण ने चार मूर्ति चौक को जाम मुक्त करने के लिए बनने वाले अंडरपास को लेकर प्री बिड मीटिंग की है। इसमें छह से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया। कंपनियों ने कुछ सुझाव भी दिए। प्राधिकरण ने इन सुझावों को मान लिया है। इनको टेंडर की शर्तों में जोड़ दिया गया है।

78 करोड़ रुपये आएगी लागत
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस चौराहे पर करीब 78 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अंडरपास का निर्माण कराने के लिए टेंडर निकाले थे। कंपनियों को 28 दिसंबर 2023 तक टेंडर जमा करने थे। टेंडर प्रक्रिया के बाद अथॉरिटी में बैठक की गई। गौरतलब है कि चार मूर्ति गोल चक्कर पर अंडरपास बनाने के लिए वैसे तो पिछले कई साल से चर्चा चल रही है, लेकिन नोएडा का पर्थला फ्लाईओवर शुरू होने के बाद चार मूर्ति गोल चक्कर जिस तरह जाम से बेहाल हुआ है, उससे यहां से अंडरपास बनाने की मांग तेज हो गई है। अब लोगों का यह इंतजार खत्म होने वाला है। टेंडर प्रक्रिया जल्द ही पूरी होने के बाद काम शुरू होने की उम्मीद की जा रही है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में तेजी से बढ़ रही आबादी
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आबादी तेजी से बढ़ रही है। चार मूर्ति चौक यहां का सबसे व्यस्त चौराहा है। चौराहे पर ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए अस्थायी विकल्प के तौर पर दो तरफ यूटर्न बनाए गए हैं। गौड़ सिटी की तरफ से सूरजपुर या नोएडा को जाने वाले वाहन 130 मीटर रोड पर बने यूटर्न से होकर गुजरते हैं। इसी तरह 130 मीटर रोड या सूरजपुर की तरफ से गौड़ सिटी और प्रताप विहार को जाने वाले वाहन नोएडा की तरफ बने यूटर्न से होकर जाते हैं। इसके स्थायी समाधान के तौर पर यहां अंडरपास प्रस्तावित किया गया है।

कहां से होकर गुजरेगा अंडरपास
यह अंडरपास चार मूर्ति चौराहे पर 60 मीटर रोड के पैरलर बनेगा। प्रताप विहार से सूरजपुर, ग्रेटर नोएडा के बीच वाहन इस अंडरपास से होकर गुजरेंगे। यूटर्न तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे वाहन चालकों के समय और ईंधन दोनों की बचत होगी। सरकारी सलाहकार एजेंसी राइट्स ने इसका डिजाइन तैयार किया है। राइट्स ने ही शहर के ट्रैफिक मोबिलिटी प्लान तैयार करते हुए चार मूर्ति चौक पर अंडरपास बनाने का सुझाव दिया है। इसी सुझाव के आधार पर प्राधिकरण अब अंडरपास बनवाने जा रहा है।

Also Read