कृष्ण जन्माष्टमी पर नोएडा में रहेगी धूम : ISKCON करेगा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन, 11 सितंबर को होगा समापन

UPT | कृष्ण जन्माष्टमी पर नोएडा में रहेगी धूम

Aug 17, 2024 18:00

आगामी 26 अगस्त को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाएगा। इस्कॉन नोएडा इस वर्ष अपने प्रमुख मंदिर नोएडा के साथ-साथ सेक्टर 151 एक्सप्रेस वे, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी और जेवर में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन कर रहा है।

Short Highlights
  • 18 अगस्त को निकलेगी शोभा यात्रा
  • 2000 भक्तों के शामिल होने की उम्मीद
  • 11 सितंबर को होगा समापन
Noida News : आगामी 26 अगस्त को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाया जाएगा। इस्कॉन नोएडा इस वर्ष अपने प्रमुख मंदिर नोएडा के साथ-साथ सेक्टर 151 एक्सप्रेस वे, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी और जेवर में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन कर रहा है। इस अवसर पर इस्कॉन नोएडा में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

18 अगस्त को निकलेगी शोभा यात्रा
रविवार 18 अगस्त को सांय 3:30 बजे शोभा यात्रा का आयोजन किया जाएगा। यह यात्रा सेक्टर-18 स्थित गुरुद्वारे से शुरू होगी और अट्टा मार्केट, सब मॉल, डीएम चौक, स्टेडियम, चौड़ा चौक और अडोब चौक होते हुए सांय 6:30 बजे इस्कॉन नोएडा मंदिर पहुंचेगी। यात्रा के दौरान भक्तगण हरिनाम संकीर्तन करेंगे और श्री श्री कृष्ण बलराम के सुंदर विग्रह शोभा यात्रा की अगुआई करेंगे। यात्रा के समापन पर इस्कॉन नोएडा मंदिर में सभी को डिनर प्रसाद वितरित किया जाएगा। इस शोभा यात्रा में लगभग 1500 भक्तों के शामिल होने की आशा है। इसका उद्देश्य नोएडा वासियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाने के लिए इस्कॉन नोएडा आमंत्रित करना है।
 
4 दिन तक चलेगा झूलन यात्रा उत्सव
झूलन यात्रा एक पारंपरिक उत्सव है। वर्षा ऋतु में उमस बढ़ जाती है, इसलिए भगवान को ठंडी हवा प्रदान करने के लिए भक्त उन्हें प्रतिवर्ष झूले पर बिठाकर झूला झुलाते हैं। यह उत्सव पापों के नाश और भगवान श्री राधा कृष्ण के प्रति प्रेम में वृद्धि का प्रतीक है। चार दिनों तक चलने वाला यह उत्सव शुक्रवार, 16 अगस्त 2024 को पवित्रोपण एकादशी के दिन शुरू हुआ है और सोमवार, 19 अगस्त 2024 को बलराम जयन्ती के दिन समाप्त होगा। इस उत्सव में लगभग 2000 लोग भाग लेंगे और भगवान श्री राधा कृष्ण को झूला झुलाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे। झूले को सजाने के लिए विशेष तैयारी की जा रही है।

19 अगस्त को मनेगी बलराम जयंती
भगवान बलराम का जन्मोत्सव, बलराम पूर्णिमा, सोमवार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। मुख्य उत्सव प्रात 11 बजे शुरू होगा जिसमें भजन, कीर्तन, भगवान का अभिषेक, प्रवचन और प्रसादम की व्यवस्था की जाएगी। भगवान का पंचगव्य (दूध, दही, शहद, घी, फलों के रस और पुष्प) से अभिषेक किया जाएगा। संध्या समय में मटकी फोड़ उत्सव का आयोजन भी किया जाएगा। इस उत्सव में लगभग 1500 लोगों के शामिल होने की आशा है।

26 अगस्त को मनेगा कृष्ण जन्मोत्सव
भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, सोमवार 26 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। इस उत्सव की तैयारी पिछले चार महीनों से की जा रही है। मंदिर को सजाया जा रहा है और भगवान के लिए भोग की सामग्री एकत्र की जा रही है। भगवान को 108 प्रकार के देशी और विदेशी व्यंजन अर्पित किए जाएंगे। पूरे दिन भगवान के दर्शन प्रात: 4:30 बजे से रात्रि 12 बजे तक खुले रहेंगे। इस अवसर पर भजन और कीर्तन होगा तथा पूरे दिन प्रसादम वितरित किया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए जन सामान्य पार्किंग की व्यवस्था एडोब चौक, सेक्टर 25 के पास की गई है, और विशेष निमंत्रण पत्रधारियों के लिए नोएडा हाट के पास पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। इस वर्ष लगभग पाँच लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। सुरक्षा और सुविधा के लिए नोएडा पुलिस की टीम भी तैनात की गई है।

2000 भक्तों के शामिल होने की उम्मीद
इस्कॉन के संस्थापकाचार्य, श्री श्रीमद ए. सी. भक्तिवेदान्त स्वामी प्रभुपाद का जन्मोत्सव, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अगले दिन, मंगलवार 27 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा। मुख्य उत्सव प्रात: 10 बजे शुरू होगा जिसमें भजन, कीर्तन और प्रसादम वितरित किया जाएगा। श्रील प्रभुपाद ने अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ की स्थापना की और पूरे विश्व में कृष्ण भक्ति का प्रचार किया। इस उत्सव में लगभग 2000 भक्तों के शामिल होने की आशा है।

11 सितंबर को होगा समापन
भगवान श्रीकृष्ण की नित्य संगिनी राधारानी का जन्मोत्सव बुधवार, 11 सितंबर 2024 को मनाया जाएगा। मुख्य उत्सव दोपहर 12 बजे शुरू होगा जिसमें भजन, कीर्तन, भगवान का अभिषेक और प्रसादम की व्यवस्था होगी। भगवान की लीलाओं को प्रदर्शित करती हुई एक सुंदर नाटिका प्रस्तुत की जाएगी। इस उत्सव में लगभग 3000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

Also Read