उत्तर प्रदेश के लिए सबसे बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के पास फ्रांसीसी कंपनी बनाएगी MRO हब, होंगे कई बड़े फायदे

UPT | जेवर एयरपोर्ट

Jul 03, 2024 15:03

जेवर एयरपोर्ट में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने उत्तर प्रदेश में एक बड़ी परियोजना की घोषणा की है। कंपनी ग्रेटर नोएडा में जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट एक विशेष एमआरओ (रख-रखाव, मरम्मत और ओवरहाल) सुविधा स्थापित करने की योजना बना रही है...

Short Highlights
  • उत्तर प्रदेश में एक बड़ी परियोजना की घोषणा
  • जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा एमआरओ हब
  • जेवर एयरपोर्ट से दिसंबर तक उड़ान का लक्ष्य
Noida/Lucknow : उत्तर प्रदेश के विकास में एक नया अध्याय जुड़ने जा रहा है। फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन ने उत्तर प्रदेश में एक बड़ी परियोजना की घोषणा की है। कंपनी ग्रेटर नोएडा में जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट एक विशेष MRO (रख-रखाव, मरम्मत और ओवरहाल) सुविधा स्थापित करने की योजना बना रही है। इस सुविधा का उद्देश्य मिराज 2000 और राफेल जैसे उन्नत लड़ाकू विमानों का रख-रखाव और मरम्मत करना होगा। यह परियोजना न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे भारत के लिए रणनीतिक महत्व रखती है।

विमानन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनेगा देश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सलाहकार और पूर्व नौकरशाह अवनीश अवस्थी ने इस खबर को सोशल मीडिया पर साझा किया। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के निवेश विभाग को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के अनुरूप, इस परियोजना में राफेल लड़ाकू विमानों का निर्माण स्थानीय घटकों के साथ किया जाएगा। यह कदम भारतीय रक्षा उद्योग को मजबूत करने और आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अवनीश अवस्थी ने आगे कहा कि यह परियोजना उत्तर प्रदेश में रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी। साथ ही, यह भारत की रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस घोषणा से स्पष्ट है कि उत्तर प्रदेश तेजी से एक महत्वपूर्ण औद्योगिक केंद्र के रूप में उभर रहा है, जो देश के विकास में अहम योगदान दे रहा है।

दिसंबर तक उड़ान का लक्ष्य
जेवर एयरपोर्ट से आगामी अक्टूबर या नवंबर महीने में उड़ानों का ट्रायल शुरू हो सकता है। एयरपोर्ट का निर्माण कर रही कंपनी 15 जुलाई को दिसंबर में उड़ानें शुरू करने से जुड़ा अपनी एक्शन प्लान पेश करेगी। इससे पहले 29 सितंबर 2024 से उड़ानें शुरू होनी थीं। इसको लेकर जोर-शोर से तैयारियां भी चल रही थीं। लेकिन, जून में कंपनी ने बताया कि अब अप्रैल 2025 तक ही उड़ान सुचारु रूप से शुरू हो सकती हैं। यूपी सरकार का लक्ष्य एयरपोर्ट को दिसंबर में हर हाल में चालू करना है। एयरपोर्ट से चाहे घरेलू उड़ाने ही क्यों ना शुरू की जाएं।

Also Read