अच्छी खबर : नोएडा एयरपोर्ट को एशिया प्रशांत पारगमन केंद्र बनाना चाहती यूपी सरकार, विदेशी मॉडल पर हो रहा तैयार

UPT | Symbolic Image

Jun 13, 2024 11:03

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एक विश्व स्तरीय नागरिक उड्डयन सुविधा के रूप में विकसित करने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण...

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को एक विश्व स्तरीय नागरिक उड्डयन सुविधा के रूप में विकसित करने की अपनी महत्वाकांक्षी योजना का अनावरण किया। इसका उद्देश्य इसे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में एक प्रमुख पारगमन केंद्र के रूप में स्थापित करना है।  

स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख एयरपोर्ट के मॉडल पर विकसित हो रहा
राज्य ने घोषणा की कि नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख हवाई अड्डे के मॉडल पर विकसित किया जा रहा है, जिसका लक्ष्य यात्री और उड़ान संचालन क्षमताओं को विश्व स्तरीय मानकों तक बढ़ाना है। यह ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर क्षेत्र में निर्मित हो रहा है, जो दिल्ली से लगभग 75 किमी दूर है। यह दिल्ली एनसीआर का दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

पहली बार होगा ऐसा
सरकारी बयान में कहा गया है कि जेवर में नोएडा हवाई अड्डे को भारत के लिए पहली बार एशिया प्रशांत पारगमन केंद्र के रूप में विकसित करने की आकांक्षा है। ई-टेंडरिंग के माध्यम से विभिन्न प्रक्रियाओं में तेजी लाई गई है जैसे लाइसेंसिंग, ऑपरेशंस मैनेजमेंट और स्टाफ/सलाहकारों की नियुक्ति आदि।  

एयरपोर्ट के विकास के लिए समर्पित सरकार
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड विभिन्न परियोजनाओं को आगे बढ़ा रहा है जैसे एयरपोर्ट विकास, बुनियादी ढांचा निर्माण आदि। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड, स्विस फर्म ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल के स्वामित्व वाली कंपनी, एयरपोर्ट के विकास के लिए समर्पित है।

इसी साल के अंत तक शुरू होगा एयरपोर्ट 
NIAL और स्थानीय औद्योगिक विकास प्राधिकरण विभिन्न उद्यमों से RFP/RFQ के जरिए प्रस्ताव आमंत्रित कर रहे हैं जैसे इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, बिजली रखरखाव, कैंटीन आदि। इंधन स्टेशन के डिजाइन और संचालन के लिए भी लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं। फिलहाल पहले चरण में 1,300 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में निर्माण चल रहा है। आपको बता दें कि इसी साल के अंत तक जेवर एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा।

Also Read