Ghaziabad weather news : खराब श्रेणी में गाजियाबाद का वायु प्रदूषण, ये हफ्ता सांसों पर पड़ेगा भारी, आज मौसम अपडेट

UPT | Today Ghaziabad weather

Oct 21, 2024 08:16

गाजियाबाद में दिन के समय धूप परेशान करेगी। सूरज की तपिश से तापमान बढ़ेगा। सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास अब होने लगा है। रविवार को न्यूनतम तापमान करीब 18 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया।

Short Highlights
  • हवा की गति कम होने से बढ़ा प्रदूषण का स्तर
  • दक्षिण-पूर्व दिशा से चल रही हवा प्रदूषण के लिए खतरनाक
  • आने वाले दिनों में एक्यूआई का स्तर बढ़ने की संभावना
Ghaziabad weather news : गाजियाबाद में वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में पहुंच रहा है। ये हफ्ता सांसों पर भारी गुजरने वाला है। हवा की गति कम होने से प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। रविवार को हवाएं पूर्व से दक्षिण-पूर्व व उत्तर-पूर्व दिशा की ओर चलने से गाजियाबाद का एक्यूआई 290 पर पहुंच गया। लोनी में प्रदूषण का स्तर इससे और अधिक घातक रहा। लोनी में एक्यूआई शाम 8 बजे 340 तक पहुंच गया। हवा की गति 8 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे रही। आज सोमवार को हवाएं दक्षिण-पूर्व दिशा से चलने का अनुमान है। जिससे प्रदूषण की स्थिति और खराब हो सकती है। 

स्थानीय कारणों के चलते हवा प्रदूषित
गाजियाबाद में स्थानीय कारणों के चलते हवा प्रदूषित हो रही है। ऐसे में वायु प्रदूषण खराब श्रेणी में है। आने वाले दिनों में लोगों को सांस लेने में और परेशानी का सामना करना पड़ेगा। रविवार को खराब हवा होने के कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई।
वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 291 दर्ज किया गया
गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 291 दर्ज किया गया। हालांकि, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने की आशंका जताई गई है। एनसीआर में गाजियाबाद और दिल्ली की हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही। सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार कौशाबी, आनंद विहार, साहिबाबाद, मोहननगर और लोनी सहित 5 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। जबकि अन्य इलाकों में हवा खराब श्रेणी में बनी रही।

हवाएं दक्षिण-पूर्व दिशा से चलने का अनुमान
आज सोमवार को हवाएं दक्षिण-पूर्व दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति पांच से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे से चलेंगी। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है। इसके बाद कल मंगलवार को हवा पूर्व दिशा की ओर से चलेंगी। हवा की गति 10 किलोमीटर प्रति घंटे रहने का अनुमान है। बुधवार को हवा विभिन्न दिशा से चलेगी। इस दौरान हवा की गति 6-15 किमी रहने का अनुमान है।

दिन में धूप करेगी परेशान
गाजियाबाद में दिन के समय धूप परेशान करेगी। सूरज की तपिश से तापमान बढ़ेगा। सुबह-शाम हल्की ठंड का अहसास अब होने लगा है। रविवार को न्यूनतम तापमान करीब 18 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। गाजियाबाद का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक के साथ 34.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक के साथ 19.1 डिग्री सेल्सियस रहा। 

Also Read