गाजियाबाद की बिगड़ी हवा : स्मॉग की चादर में लिपटा शहर, जानिए आज मौसम का हाल

UPT |

Oct 25, 2024 08:13

दिवाली से पहले पूरा शहर स्मॉग की चादर से ढक गया है। इससे लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है।

Short Highlights
  • दिल्ली से सटे इलाकों का AQI 350 तक पहुंचा
  • कौशाबी और आनंद विहार में हालात और खराब
  • 23 अक्टूबर को सीजन की सबसे खराब हवा  
Ghaziabad-NCR AQI Today : गाजियाबाद की हवा लगातार बिगड़ रही है। पूरा शहर स्मॉग की चादर में लिपटा हुआ है। कल गुरुवार 23 अक्तूबर इस सीजन की हवा सबसे खराब रही। एक्यूआई 364 दर्ज किया गया। 

लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत
दिवाली से पहले पूरा शहर स्मॉग की चादर से ढक गया है। इससे लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत हो रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 335 दर्ज किया गया जो खराब श्रेणी में है और मंगलवार की तुलना में ये सूचकांक अधिक है।

सीजन में 23 अक्तूबर का दिन सर्वाधिक प्रदूषित
इस सीजन में 23 अक्तूबर का दिन सर्वाधिक प्रदूषित रहा। वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद के इलाकों का एक्यूआई 400 के आसपास पहुंच रहा है जो अति गंभीर श्रेणी है। दिलशाद गार्डन में हवा बेहद खराब रही। अभी शनिवार तक गाजियाबाद वालों को ऐसे ही प्रदूषित हवा में सांस लेनी होगी। 

डिसिजन सपोर्ट सिस्टम (DSS) के आंकड़ों
डिसिजन सपोर्ट सिस्टम (DSS) के आंकड़ों के अनुसार प्रदूषण में खुले में कूड़ा जलने से होने वाले धुआं 1.267 फीसदी रहा। जबकि यातायात से होने वाले प्रदूषण की हिस्सेदारी 13.55 फीसदी रही।

एनसीआर में AQI
दिल्ली - 364
गाजियाबाद - 335
नोएडा - 310
ग्रेटर नोएडा - 295
(नोट : सभी आंकड़ें CPCB के मुताबिक)

आज दिन में गर्मी, सुबह-शाम हल्की ठंड 
आज मौसम का हाल दिन के समय गर्मी और सुबह व शाम हल्की ठंड का अहसास वाला होगा। गुरूवार को कई इलाकों में न्यूनतम तापमान करीब 18 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। समग्र रूप से गाजियाबाद का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 19.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा शाम और कल शनिवार को सुबह धुंध छाने के आसार हैं। 

Also Read