School Holiday : लू-हीटवेब के दृष्टिगत यूपी के इन जिलों में 20 से 25 मई तक कक्षा आठ तक के विद्यालयों में अवकाश घोषित

UPT | लू—हीटवेब के दृष्टिगत यूपी में कक्षा एक से कक्षा आठ तक के स्कूलों में अवकाश घोषित

May 19, 2024 23:48

अत्यधिक गर्मी से राहत को लेकर पश्चिमी यूपी के जिलों मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, शामली और...

Short Highlights
  • पश्चिम यूपी के सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने जारी किए आदेश 
  •  छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए शासन ने जारी किए डीएम को आदेश
  • आदेश का कड़ाई से पालन करवाने को बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश 
School Holiday News : इन दिनों उत्तर प्रदेश के सभी जिले लू और हीटवेब की गिरफ्त में है। लू और हीटवेब से बचने के लिए जहां शासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। वहीं दूसरी ओर अब विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को देखते हुए और उनको अत्यधिक गर्मी से राहत को लेकर पश्चिमी यूपी के जिलों मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, रामपुर, मुरादाबाद, शामली और बुलंदशहर में कक्षा 8 तक के सभी स्कूल कल 20 मई से 25 मई तक बंद रहेंगे। 

आदेश का पालन जिलों में कड़ाई से लागू कराने के लिए
इसको लेकर सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने आदेश जारी किया है। जारी आदेश में कहा गया है कि जनपद के समस्त उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालय, राजकीय,अशासकीय सहायता प्राप्त वित्तविहीन मान्यता प्राप्त समस्त बोर्डो के विद्यालय कक्षा नर्सरी से कक्षा-8 तक के अत्यधिक गर्मी और हीट वेव मौसम के दृष्टिगत 20 मई से 25 मई तक अवकाश घोषित किया गया है। नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। आदेश का पालन जिलों में कड़ाई से लागू कराने के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया
यह भी कहा गया है कि जो भी स्कूल चाहे वो किसी भी बोर्ड से संबंधित क्यों ना हो अगर आदेश का पालन लागू नहीं करवाते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। बागपत के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत ने बताया कि आदेश मिल गए हैं। वहीं गाजियाबाद जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि हीट वेब और गर्मी को देखते हुए जनपद में कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है।

हीट वेब से सतर्क रहने के लिए जागरूक
उन्होंने बताया कि चिलचिलाती धूप लू,ऊष्माघात और हीटवेव के कारण विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अवकाश घोषित किया गया है। मौसम विभाग और उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इस संबंध में नियमित रूप से गाइडलाइन जारी कर नागरिकों को हीट वेब से सतर्क रहने के लिए जागरूक कर रहा है। 

Also Read