Meerut News : एक जुलाई से कम होगा ट्रेनों का किराया, पैंसेजर ट्रेन का न्यूनतम टिकट दस रुपये

UPT | एक जुलाई से कम होगा ट्रेनों का किराया

Jun 17, 2024 01:27

एक जुलाई से ट्रेनों से स्पेशल नंबर हटा दिए जाएंगे और उनको रेगुलर नंबर से चलाया जाएगा। इनका न्यूनतम किराया कोरोना काल से पहले की तरह दस रुपए ही होगा।

Short Highlights
  • ट्रेन में जनरल के छह,थर्ड एसी के दो,स्लीपर के आठ कोच
  • ट्रेनों के कोच और रेल इंजन के सामने कैमरा लगाए जाएंगे
  • आधिकारिक सूचना जल्द रेलवे की ओर से जारी की जाएगी
Meerut News : एक जुलाई से ट्रेनों का किराया कम होगा। पैंसेजर ट्रेनों का न्यूनतम किराया एक जुलाई 2024 से दस रुपये कर दिया जाएगा। दस रुपये से कम की कोई भी टिकट नहीं होगी। इसी के साथ कोरोना संक्रमण काल में बंद हुई पैंसेजर ट्रेनों को फिर से शुरू किया जाएगा। एक जुलाई से ट्रेनों से स्पेशल नंबर हटा दिए जाएंगे और उनको रेगुलर नंबर से चलाया जाएगा। इनका न्यूनतम किराया कोरोना काल से पहले की तरह दस रुपये ही होगा। इसकी आधिकारिक सूचना रेलवे की तरफ से जल्द ही जारी की जाएगी। 

पैसेंजर, मेमू ट्रेनों को नियमित नंबरों से
लॉकडाउन से पहले पैसेंजर, मेमू ट्रेनों को नियमित नंबरों से चलाया जा रहा था। कोरोना महामारी के बीच पैसेंजर और मेमू ट्रेनों को रद्द कर दिया गया था। इसके बाद जब ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ तो पैसेंजर ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाया गया। इन स्पेशल ट्रेनों का न्यूनतम किराया दस से 30 रुपये था। इतना ही नहीं मेल-एक्सप्रेस का किराया लगने पर यात्रियों को रिजर्वेशन तक कराना होता था। जिस पर दस से पंद्रह रुपए अतिरिक्त चार्ज लगाया जा रहा था। गाजियाबाद से शहदरा का तक किराया भी 30 रुपये ही लिया जा रहा था।

किराया भी 30 रुपये वसूला जा रहा था
हैरानी की बात गाजियाबाद से नया गाजियाबाद रेलवे स्टेशन तक किराया भी 30 रुपये वसूला जा रहा था। 
अब रेलवे फिर से इन ट्रेनों को पहली जुलाई से नियमित नंबरों से चलाने के साथ ही किराया भी कम करने जा रहा है। उत्तर रेलवे दिल्ली मंडल ने करीब 50 ऐसी ट्रेनों के रेगुलर नंबर जारी किए हैं।

जिन ट्रेनों में यात्रियों से मेल-एक्सप्रेस का किराया लिया जा रहा था। उनसे अब एक जुलाई से पैसेंजर ट्रेनों का किराया लिया जाएगा। इससे रेल यात्रियों को राहत मिलेगी। किराया कम होने को लेकर रेलवे अफसर अभी कुछ नहीं बोल रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि जल्द नया किराया भी जारी किया जाएगा। 

Also Read