मेरठ में भेड़िये ने किया ग्रामीण पर हमला : तेंदुआ ने कुत्ता मारा, रात में पहरा दे रहे गांववासी

UPT | गांव में जंगली जानवर को पकड़ने के लिए लगाया गया पिंजरा।

Sep 13, 2024 21:00

रास्ते घर जा रहे ग्रामीण युवक सुमित पर वन्य जीव ने हमला किया। इसमें सुमित घायल हो गया। इसकी सूचना ग्रामीणों को लगी तो लाठी डंडे लेकर ग्रामीण जंगल की तरफ दौड़ पड़े।

Short Highlights
  • हस्तिनापुर सेंचुरी में बढ़ी भेड़िया की दहशत
  • गांव में ग्रामीण रात को जागकर दे रहे पहरा
  • तेंदुआ भी गांव के आसपास कर रहे कुत्तों का शिकार
Meerut News : हस्तिनापुर सेंचुरी के आसपास बसे गांवों में इन दिनों तेंदुआ और भेड़िया का आतंक बढ़ा है। हालात ये हैं कि तेंदुआ के आतंक से ग्रामीण अपने जानवरों की रक्षा कर रहे हैं तो भेड़िया के हमले से अपने बच्चों और परिजनों की। ग्रामीणों का दावा है कि भेड़िया ने हमला कर एक ग्रामीण को घायल कर दिया। वहीं दूसरी ओर एक तेंदुआ ने गांव में आवारा कुत्ते को नोंचकर फाड़ डाला है।  

गांवों में भेड़िया और तेंदुआ की दहशत बढ़ी
हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण क्षेत्र के आसपास के गांवों में भेड़िया और तेंदुआ की दहशत बढ़ी है। गांव सैफपुर कर्मचंदपुर में क्षत विक्षत कुत्ते का शव मिला है। शव की हालत देखकर दावा किया जा रहा है कि  तेंदुआ ने कुत्ते का शिकार किया है। वहीं गांव धूम्मा नंगली में ग्रामीण सुमित ने भेड़िये से हमला करने का दावा किया है। उसने बताया कि पहले पंजों के निशान देखकर ग्रामीणों को तेंदुआ होने का शक था। लेकिन वन विभाग ने भेड़िया के पंजों के निशान की पुष्टि की है। 

पिछले कई दिनों से तेंदुआ की आहट
हस्तिनापुर से करीब तीन किलोमीटर की दूर गांव सैफपुर कर्मचंदपुर में पिछले कई दिनों से तेंदुआ की आहट से ग्रामीणों में दहशत है। ग्रामीणों को जंगल में तेंदुआ जैसे वन्य जीव के पंजों के निशान मिले है। पंजे के निशान मिलने के बाद से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। गांव के पास स्थित एक बाग में तेंदुआ ने कुत्ते को मार डाला। ग्रामीणों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। वन विभाग की टीम ने कुत्ते के अवशेष के पास मिले वन्य जीव के पंजों के निशान सुरक्षित किए हैं।

ग्रामीणों ने तेंदुआ बच्चों को घर से ले जाने की बात कही
देर रात गांव लतीफपुर में ग्रामीणों ने तेंदुआ बच्चों को घर से ले जाने की बात कही थी। जिसके बाद वन विभाग की टीम ने स्थिति की जांच की और तेंदुआ होने से मना किया था। एक अन्य घटना में गांव धूम्मा नंगली के रास्ते घर जा रहे ग्रामीण युवक सुमित पर वन्य जीव ने हमला किया। इसमें सुमित घायल हो गया। इसकी सूचना ग्रामीणों को लगी तो लाठी डंडे लेकर ग्रामीण जंगल की तरफ दौड़ पड़े। ग्रामीणों ने जानवर को तलाशने का प्रयास किया। वन विभाग की टीम ने जंगल में गश्त की लेकिन किसी जानवर के पदचिह्न नहीं मिले।
लेकिन बताया जाता है कि सुमित को भेड़िया ने घायल किया है। 

दहशत में ग्रामीण, बच्चों को नहीं छोड़ रहे अकेले 
गांव में तेंदुआ द्वारा कुत्ते का शिकार करने और युवक पर भेड़िया के हमले की चचा के बाद से ग्रामीणों में दहशत है। ग्रामीण अपने बच्चों को अकेले नहीं छोड़ रहे हैं। कई गांवों के ग्रामीण मिलकर रात में पहरा दे रहे हैं। शाम होते ही पालतू जानवरों को घर के भीतर बांध रहे हैं। परिजन बच्चों को स्कूल से लाने जा रहे हैं। 

Also Read