Vindhyachal Dham : सीता कुंड पर टूटकर गिरा विंध्य पर्वत का एक हिस्सा, भक्तों को हो रही परेशानी 

UPT | मौके पर गिरे पत्थर

Jun 28, 2024 19:52

मिर्जापुर के विंध्याचल धाम स्थित त्रिकोण पथ पर पर्यटन विभाग द्वारा संरक्षित सीता कुंड पर गुरूवार रात हुई हल्की बारिश के बीच ही विंध्य पर्वत का एक हिस्सा भर भराकर गिर पड़ा...

Mirzapur News : मिर्जापुर के विंध्याचल धाम स्थित त्रिकोण पथ पर पर्यटन विभाग द्वारा संरक्षित सीता कुंड पर गुरूवार रात हुई हल्की बारिश के बीच ही विंध्य पर्वत का एक हिस्सा भर भराकर गिर पड़ा। जिससे सीता कुंड पर लगे फर्श की टाइल्स क्षतिग्रस्त हो गई। कुंड पर पहुंचने वाले भक्तों को पहाड़ के पत्थरों के बीच दर्शन करना पड़ रहा है। अभी तक किसी भी सरकारी विभाग ने मौके पर जाना मुनासिब नहीं समझा है। विंध्याचल धाम के त्रिकोण पथ पर जहा माता सीता ने विश्राम किया था, उस स्थल को अब सीता कुंड के नाम से जाना जाता है। इस स्थान को पर्यटन विभाग ने संरक्षित स्थल में शामिल किया हैं। 

भक्तों को हो रही परेशानी
गुरूवार रात हल्की बारिश के दौरान पहाड़ पर स्थित सीता कुंड पर विंध्य पर्वत का एक हिस्सा गिर पड़ा। इस दौरान रात होने के कारण कोई भी भक्त वहां मौजूद नहीं था। नवरात्रि के दिनों में भक्त काफी संख्या में साधक कुंड के पास अपना डेरा डालकर साधना करते हैं। गनिमत रही कि  पर्वत का हिस्सा ढ़हने से कोई जनहानि नहीं हुई। कुंड के पास भक्तों की सुविधा के लिए लगाई गई टाइल्स क्षतिग्रस्त हो गई। मंदिर जाने वाले मार्ग और आस पास पत्थरों का ढे़र पड़ा है। जिसके कारण भक्तों को परेशानी हो रही है। 

क्या बोले मंदिर के पुजारी
सीता कुंड मंदिर के पुजारी ने बताया कि रात में मंदिर बंद कर घर चले गए थे। उसके बाद पर्वत का एक हिस्सा खिसक गया। जिसके चलते बड़े-बड़े पत्थर के टुकड़े चारों तरफ फैल गए हैं । अभी तक कोई भी अधिकारी इसके बारे में जानकारी लेने नहीं आया है। 

Also Read