Mirzapur News : श्रीराम मंदिर के बाद मां विंध्यवासिनी धाम में लगाए जाएंगे एआई कैमरे, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के कड़े इंतजाम

UPT | मां विंध्यवासिनी धाम में एआई कैमरे

Sep 01, 2024 01:04

अयोध्या के श्रीराम मंदिर में एआई कैमरे के सफल प्रशिक्षण के बाद अब उत्तर प्रदेश के मां विंध्यवासिनी धाम की सुरक्षा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एआई कैमरों का उपयोग किया जाएगा।

Mirzapur News : अयोध्या के श्रीराम मंदिर में एआई कैमरे के सफल प्रशिक्षण के बाद अब उत्तर प्रदेश के मां विंध्यवासिनी धाम की सुरक्षा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए एआई कैमरों का उपयोग किया जाएगा। यह कदम मंदिर परिसर में सुरक्षा की निगरानी को और सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से उठाया गया है। एआई कैमरे न केवल संदिग्ध गतिविधियों को ट्रैक करने में सहायक होंगे, बल्कि दर्शन करने आने वाले भक्तों की संख्या का भी सही आंकड़ा प्रदान करेंगे। इन कैमरों की मदद से श्रद्धालुओं के साथ कतार में खड़े अवांछनीय तत्वों की पहचान करना भी संभव हो सकेगा, जिससे मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में एक नई तकनीक जुड़ जाएगी। जो न केवल श्रद्धालुओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा, बल्कि उनकी यात्रा को भी अधिक सुरक्षित और शांतिपूर्ण बनाएगा।

विभिन्न हिस्सों से आते है श्रद्धालु
मां विंध्यवासिनी का दर्शन करने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से श्रद्धालु आते हैं। विशेष रूप से, हाल ही में कॉरिडोर के निर्माण के बाद भक्तों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इस बढ़ती भीड़ के मद्देनजर, मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को अत्यधिक सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : 🔴 UP Live Updates : झांसी विद्युतीकरण घोटाले में 8 अभियंताओं के खिलाफ चार्जशीट, मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस में आज करें फ्री में सफर

धार्मिक अवसरों पर रहती है अधिक भीड़-भाड़
विशेष रूप से नवरात्रि जैसे धार्मिक अवसरों और अन्य भीड़-भाड़ वाले दिनों में अराजक तत्व भक्तों की वेशभूषा में घुसपैठ करते हैं और भीड़ का फायदा उठाकर चेन स्नेचिंग, जेब काटना, और अन्य अपराधों को अंजाम देते हैं। इन गतिविधियों को रोकने के लिए एआई कैमरे बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। ये कैमरे संदिग्ध गतिविधियों को जल्दी पहचानकर सुरक्षा बलों को तत्काल सूचित कर सकेंगे, जिससे अपराधियों को पकड़ना और उनकी पहचान करना आसान हो जाएगा।

Also Read