Mirzapur News : केंद्रीय मंत्री ने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का किया दौरा, अधिकारियों को दिया ये निर्देश

UPT | केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र का किया दौरा

Sep 17, 2024 02:42

उफनती गंगा के रौद्र रूप से भयभीत ग्रामीणों के बीच पहुंची केंद्रीय राज्यमंत्री और जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल ने चुनार तहसील के दो दर्जन...

Mirzapur News : उफनती गंगा के रौद्र रूप से भयभीत ग्रामीणों के बीच पहुंची केंद्रीय राज्यमंत्री और जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल ने चुनार तहसील के दो दर्जन बाढ़ ग्रस्त गांवों का किया निरीक्षण। सैकड़ों बीघे जलमग्न फसलों और रिहायशी इलाकों में प्रभावित ग्रामीणों तक सरकारी सहयोग पहुंचाने का प्रशासन को दिए निर्देश । 



प्रदेश के कई जिलों में गंगा अपने उफान पर है। कहीं खतरे के निशान को पार कर चुकी हैं तो कहीं छूने को बेताब गंगा के रौद्र रूप से उसके आसपास बसे गांव और बस्तियों के लोग डरे-सहमे है। मिर्जापुर में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान 77.7 मीटर से नीचे 76.5 मीटर पर बह रही है। रविवार तक 4 सेमी/घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा जलस्तर आज 0.5 सेमी/प्रति घंटा हो गया है। 

केंद्रीय राज्यमंत्री ने बाढ़ ग्रस्त इलाकों का किया दौरा
केंद्रीय राज्य मंत्री और जिले की संसद अनुप्रिया पटेल ने आज सोमवार को चुनार तहसील के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा कर निरीक्षण किया और उचित निर्देश प्रशासन को देते हुए बाढ़ ग्रस्त फसलों और रियासी इलाकों में क्षतिग्रस्त हुए मकान का उचित मुआवजा समय से देने के लिए कहा। मीडिया से बात करते हुए कहा कि गंगा के जलस्तर में आज काफी स्थिरता देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों के मुकाबले अब बढ़ने की रफ्तार भी काफी कम हो गई है जो सभी के लिए राहत की बात है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को बाड़मेर इलाके में प्रवाहित लोगों तक उचित सहयोग पहुंचाने के लिए करीब 10 से कार्य करने का निर्देश दिया गया है साथ ही प्रभावित क्षेत्र से लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने महर्षियों और पीड़ित लोगों को राहत सामग्री देने तथा स्वास्थ्य महत्व को संचारी रोगों के रोकथाम के लिए उचित कदम उठाए जाने का निर्देश दिया गया है।

जनपद में कुल 31 गांव प्रभावित 
कोन ब्लॉक के हरसिंहपुर और मल्लेपुर में आवागमन और फसलें प्रभावित हुई है। जबकि अन्य 24 गांव पतारी तिवारी, नान्हुपुर, नौहां, खुटहां मौनस, हिरापट्टी, भटौली, जौसरा, बेदौली कला, बेदौली खुर्द, महड़ौरा, गौरा महड़ौरा, लालापुर, चक महड़ौरा, आराजी महड़ौरा, देवरी मु० बिरोही, बिलसड़ी, त्रिलोकपुर, सुखनई, छिल्पी, मवैया, तिलठी, मझरा, चक सेमरा, मिश्रधाप में फसलें प्रभावित हुआ है। 4 गांवों बेलवन, कंतित, भटेवरा (छानबे), रानीबारी में आवागमन और कटान के कारण आबादी प्रभावित होने वाला गांव बीजर कला है।

राहत और बचाव के लिए 7 नाव संचालित (3 मोटर बोट, 4 साधारण नाव) 
विस्थापितों के लिए अस्थायी राहत कैम्प : पंचायत भवान, बीजर कलां, सदर में 8 परिवारों के 42 लोगों को विस्थापित किया गया है l इसी तरह तहसील चुनार कुल प्रभावित ग्राम 24 हैं।

Also Read