भदोही से बड़ी खबर : सपा विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ FIR दर्ज, जानिए क्या था मामला

UPT | विधायक जाहिद जमाल बेग

Sep 14, 2024 11:57

भदोही के समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद जमाल बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ शुक्रवार की देर रात को विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। यह कदम बाल कल्याण...

Bhadohi News : भदोही के समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद जमाल बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ शुक्रवार की देर रात को विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। यह कदम बाल कल्याण समिति के चेयरमैन पीसी उपाध्याय की संस्तुति पर श्रम विभाग द्वारा उठाया गया है। मुकदमे में विधायक दंपति के खिलाफ उनकी नौकरानी के साथ मारपीट और मानसिक प्रताड़ना के आरोप लगाए गए हैं।

जानिए पूरा मामला
रविवार की रात को भदोही नगर के मालिकाना मुहल्ले स्थित विधायक जाहिद जमाल बेग के आवास पर एक 17 वर्षीय किशोरी ने आत्महत्या कर ली। इस घटना ने क्षेत्र में तहलका मचा दिया और स्थानीय प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत जांच शुरू की। आत्महत्या के बाद श्रम विभाग, बाल कल्याण समिति और जिला प्रोबेशन विभाग की एक टीम गठित की गई। जिन्होंने घटना की जांच की। जांच के दौरान सर्रोईं गांव की एक किशोरी को बरामद किया गया। जो विधायक दंपति के घर पर काम करती थी। किशोरी का मेडिकल परीक्षण किया गया और उसका बयान दर्ज किया गया। इसके बाद उसे प्रयागराज स्थित बाल संरक्षण गृह भेजा गया, ताकि उसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने दर्ज कराया मुकदमा
बाल कल्याण समिति के चेयरमैन पीसी उपाध्याय ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए श्रम विभाग के अधिकारियों को विधिक कार्रवाई की सिफारिश की। उन्होंने लिखा कि विधायक और उनकी पत्नी के खिलाफ उचित कानूनी कदम उठाए जाएं। इस संस्तुति के आधार पर श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने देर रात को भदोही कोतवाली में विधायक जाहिद जमाल बेग और उनकी पत्नी सीमा बेग के खिलाफ बाल श्रम, बंधुआ श्रम, और अन्य संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया।

एसपी मीनाक्षी कात्यायन ने बताया
मुकदमे में आरोप है कि आत्महत्या करने वाली किशोरी पिछले नौ वर्षों से विधायक के घर पर काम कर रही थी और उसे उचित वेतन या मानवीय व्यवहार नहीं मिलता था। उसे शारीरिक मारपीट और मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ा, जिसके चलते उसने मुंबई भागने की योजना बनाई थी। लेकिन दूसरी नौकरानी मोनी की सलाह पर उसने ऐसा नहीं किया। एसपी मीनाक्षी कात्यायन ने पुष्टि की है कि मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और मामले की आगे की जांच की प्रक्रिया जारी है।

Also Read