ED का एक्शन : पूर्व विधायक विजय मिश्रा की 14.39 करोड़ की संपत्ति जब्त, पत्नी और करीबियों के नाम पर ली थी जायदाद

UPT | विजय मिश्रा

Oct 20, 2024 12:34

ये संपत्तियां विजय मिश्रा की पत्नी, पूर्व एमएलसी रामलली मिश्रा, उनकी कंपनी वीएसपी स्टार रियलिटी प्राइवेट लिमिटेड और भोलानाथ शुक्ला के नाम पर हैं...

Short Highlights
  • पूर्व विधायक विजय मिश्रा पर ईडी की कार्रवाई
  • 14 करोड़ 39 लाख रुपये की संपत्ति जब्त
  • पत्नी और करीबियों के नाम पर ली थी जायदाद
Sant Ravidas Nagar News : भदोही के ज्ञानपुर से पूर्व विधायक विजय मिश्रा और उनके करीबी लोगों की संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ज़ब्त कर लिया है। इसमें कुल, 14 करोड़ 39 लाख रुपये की संपत्ति शामिल है। इस संपत्ति में 12.59 करोड़ रुपये की चार अचल संपत्तियां और 1.85 करोड़ रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट शामिल हैं। ये संपत्तियां विजय मिश्रा की पत्नी, पूर्व एमएलसी रामलली मिश्रा, उनकी कंपनी वीएसपी स्टार रियलिटी प्राइवेट लिमिटेड और भोलानाथ शुक्ला के नाम पर हैं।

सरकारी पद का किया दुरुपयोग
दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में हुई जांच में यह पता चला है कि विजय मिश्रा और उनकी पत्नी ने अपने सरकारी पद का दुरुपयोग किया। इस दौरान उन्होंने वीएसपी स्टार रियल्टी प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया, जिससे वे अवैध आय को वैध करने का प्रयास कर रहे थे। इस कंपनी के जरिए दिल्ली के जसोला क्षेत्र में करोड़ों रुपये की संपत्तियां खरीदी गईं। ईडी ने 28 फरवरी 2024 को जसोला में स्थित 11.07 करोड़ रुपये की संपत्ति को भी अटैच किया था।



ब्लैक मनी को ऐसे किया सफेद
इसके अलावा, जांच में यह भी सामने आया कि विजय मिश्रा के परिवार ने अपराध की आय को भोलानाथ शुक्ला के जरिए ट्रांसफर किया ताकि वे इस धन को सफेद कर सकें। इसके साथ ही, बड़ी रकम को ऋण के रूप में उनके रिश्तेदार वीरेंद्र राम मूरत तिवारी को भी हस्तांतरित किया गया।

प्रयागराज और रीवा में खरीदी गई संपत्ति
इस संपत्ति के किराये से प्राप्त धनराशि का उपयोग करते हुए प्रयागराज में एक और संपत्ति खरीदी गई। इसके साथ ही, मध्य प्रदेश के रीवा में एक संपत्ति चंदन तिवारी के नाम पर खरीदी गई, जिसका वास्तविक भुगतान विजय के बेटे विष्णु मिश्रा ने अपराध से अर्जित आय से किया था। 

ये भी पढ़ें- गैंग चार्ट अनुमोदन पर हाईकोर्ट सख्त : दरोगा की रिपोर्ट पर नहीं चलेगा मनमाना निर्णय, फिर से जांच का आदेश

Also Read