Sonbhadra News : सीएमओ कार्यालय परिसर में संविदा कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन, जानें क्या है उनकी मांगें

UPT | संविदा कर्मचारियों ने किया प्रदर्शन

Aug 20, 2024 18:49

जिला मुख्यालय स्थित सीएमओ कार्यालय परिसर में मंगलवार को अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संविदा कर्मचारी संघ एवं संयुक्त स्वास्थ्य आउटसोर्सिंग संविदा कर्मचारी संघ के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन देते हुए…

Sonbhadra News : मंगलवार को सोनभद्र जिले के मुख्यालय स्थित सीएमओ कार्यालय परिसर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) संविदा कर्मचारी संघ एवं संयुक्त स्वास्थ्य आउटसोर्सिंग संविदा कर्मचारी संघ ने अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। इस धरना प्रदर्शन की अगुवाई जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्र शुक्ला और विकास गोस्वामी ने की। उन्होंने बताया कि यह विरोध प्रदर्शन एनएचएम संविदा कर्मचारियों की लंबित मांगों को पूरा न किए जाने के विरोध में किया गया है।

समस्याओं को लेकर 12 अगस्त को भेजा था पत्र
पुष्पेंद्र शुक्ला के अनुसार, उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ ने अपनी समस्याओं को लेकर 12 अगस्त 2024 को एक पत्र भेजा था। इस पत्र के माध्यम से कर्मचारियों ने अपनी समस्याओं से संबंधित जानकारी दी थी, लेकिन अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए जाने के कारण कर्मचारियों में काफी नाराजगी है। 

 एनएचएम संविदा कर्मचारियों की प्रमुख मांगें इस प्रकार हैं : 

1 जुलाई 2024 के मानदेय का भुगतान : 151 एएनएचएम कर्मचारियों के जुलाई 2024 के कटे हुए मानदेय को शीघ्र अदा किया जाए।
   
2. स्थानांतरण की वापसी : जिन संविदा एनएचएम स्टाफ नर्स और दंत चिकित्सकों के स्थानांतरण हुए हैं, उन्हें तत्काल वापस लिया जाए।

3. भेदभावपूर्ण एएमएस अटेंडेंस : सीएचओ के लिए जारी नवीनतम एएमएस अटेंडेंस जो भेदभावपूर्ण और दमनकारी है, इसके खिलाफ सीएचओ संघ के प्रदेश नेतृत्व ने 14 अगस्त 2024 से 22 अगस्त 2024 तक एनएमएस पर अटेंडेंस न लगाकर विरोध किया है। इस दौरान कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की प्रताड़ना का सामना नहीं करना चाहिए।

4. जीआरसी कमेटी का गठन : कर्मचारियों की समस्याओं के समाधान के लिए जिले स्तर पर जल्द से जल्द जीआरसी कमेटी का गठन किया जाए। इस संबंध में मिशन निदेशक का पत्र पहले ही भेजा जा चुका है।

5. मानदेय का समय पर भुगतान : कर्मचारियों का मानदेय हर महीने 7 तारीख तक अदा किया जाए। इस संबंध में मिशन निदेशक द्वारा पत्र जारी किया जा चुका है।

6. कोविड कर्मचारियों का समायोजन : एमडीएनएचएम के कोविड कर्मचारियों के समायोजन के लिए 22 जुलाई 2024 और 31 जुलाई 2024 को निर्देश दिए गए थे, लेकिन अभी तक समायोजन नहीं किया गया है।

इन मांगों को पूरा नहीं किए जाने की स्थिति में मंगलवार को जिले की सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर कार्यरत संविदा कर्मचारियों ने सीएमओ कार्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। यदि उच्चाधिकारियों द्वारा इस मुद्दे पर सहानुभूतिपूर्वक विचार नहीं किया गया, तो संगठन सभी कार्यों को बंद करके आगे विरोध प्रदर्शन जारी रखने की चेतावनी दी है। प्रदर्शन के दौरान यदि किसी विभागीय कार्य पर असर पड़ता है, तो इसके लिए पूरी तरह से शासन और प्रशासन जिम्मेदार होगा।

धरना-प्रदर्शन में शामिल प्रमुख लोग
शिव सिंह, राजेश, मंदीप, मीरा, अंजलि, सुनीता, वंदना, सोनी, निधि, प्रियंका, आरती, संजना, कौशल्या, राधा, सिंकू, संदीप, अमित, युगवीर, अनुराधा, गोपाल, ललिता, पूजा, अजय, सौरभ, महेश, दिलीप, शिवम, शैलेश, सौरभ, प्रदीप, नेहा केशरी, सुमन, कल्पना, अर्चना, राहुल अजय, पल्लव, रोहित वर्मा, और मनोज कुमार शामिल थे।

Also Read