ऑथर Mazkoor Alam

Sonbhadra News : सीपीआई स्थापना दिवस पर पार्टी ने भविष्य की चुनौतियों से लड़ने का लिया संकल्प

Uttar Pradesh Times | CPI Foundation Day

Dec 26, 2023 17:29

कार्यक्रम में वक्ताओं ने बताया कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रभाव के चलते ही इस देश के अंदर आजादी के बाद सामंती प्रभाव के विरुद्ध छुआछूत, जात-पात एवं गरीबों के लिए जमीनों के हकदारी का आंदोलन चला। जिससे देश में बराबरी आई।

सोनभद्र : मंगलवार को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना के 98 वर्ष पूर्ण होने पर इसका स्थापना दिवस मनाया गया। पटवध स्थित पार्टी के जिला क्षेत्रीय कार्यालय पर झंडा फहराया गया और पार्टी का झंडा गान गाया। इसके बाद देश और कम्युनिस्ट की भूमिका विषय पर गोष्ठी संपन्न हुआ, जहां वक्ताओं ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के स्थापना के संबंध में चर्चा करते हुए तमाम लोगों ने अपने विचार रखे। इस कार्यक्रम में भविष्य की चुनौतियों से लड़ने का संकल्प लिया गया।

कम्युनिस्ट आंदोलन की वजह से देश में बराबरी आई
कार्यक्रम में वक्ताओं ने बताया कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के प्रभाव के चलते ही इस देश के अंदर आजादी के बाद सामंती प्रभाव के विरुद्ध छुआछूत, जात, पात एवं गरीबों के लिए जमीनों के हकदारी का आंदोलन चला। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के द्वारा चलाए गए आंदोलन के प्रभाव से इस देश के अंदर बैंकों का राष्ट्रीयकरण हुआ और राजाओं का प्रिवी पर्स समाप्त हुआ। इस देश के अंदर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आम आदमी के हाथ में राशन कार्ड का इंतजाम पार्टी की देन है। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का मुख्य लक्ष्य इस देश के अंदर मजदूरों किसानों और गरीबों का शासन स्थापित करना है। 

कम्युनिस्ट पार्टी कॉरपोरेट जगत से नहीं लेती चंदा
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी  देश के धन्ना सेठों और कॉरपोरेट जगत से कोई चंदा नहीं लेती और न कभी जाति, नस्ल, धर्म आदि का सहारा चुनाव जीतने के लिए लेती है। वक्ताओं ने इस अवसर पर कम्युनिस्ट आंदोलन के बिखराव पर भी चर्चा की और इस बात पर संतोष जताया कि अब कम्युनिस्ट एकता की ओर देश आगे बढ़ रहा है। वामपंथी एकता के बल पर वामपंथी शक्तियां देश के दूसरे जनतांत्रिक धर्मनिरपेक्ष शक्तियों को एकजुट करते हुए देश के संविधान की रक्षा और लोकतांत्रिक मूल्यों पर आए खतरे के विरुद्ध एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। वक्ताओं ने जनपद की समस्याओं पर भी चर्चा करते हुए कहा कि समस्याओं के निदान के लिए लोगों को एकजुट कर पार्टी आंदोलन को तेज करेगी।

इन लोगों ने की शिरकत
इस अवसर प्रमुख रुप से पार्टी के जिला सचिव कामरेड आर के शर्मा, सहसचिव कामरेड देव कुमार विश्वकर्मा, कामरेड अशोक कुमार कन्नौजिया(एडवोकेट), कामरेड बसावन गुप्ता, कामरेड बुद्धिराम, कामरेड अमरनाथ सूर्य, कामरेड चंदन प्रसाद, कामरेड हृदय नारायण, कामरेड धनुक प्रसाद पनिका , कामरेड दिनेश गोंड़ , कामरेड दलबीर सिंह खरवार, कामरेड दिनेश बर्मा, कामरेड मोतीलाल, कामरेड बंधू गोंड, कामरेड रामदास, कामरेड राम विलास कोल, कामरेड बुद्धि राम खरवार,कामरेड तारकेश्वर, कामरेड अनंत भारती व पार्टी के तमाम कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता पार्टी के वरिष्ठ कामरेड मेवालाल ने और संचालन कामरेड प्रेमचंद्र गुप्ता ने किया।

Also Read