सोनभद्र न्यूज : विभागीय लापरवाही के कारण नौ माह बाद भी चालू नहीं हो सका रेलवे पुल

UPT | निर्माणाधीन रेलवे पुल

Apr 01, 2024 13:51

बीते कई माह बाद भी वाराणसी- शक्तिनगर मुख्य मार्ग पर स्थित बग्घानाला रेलवे ओवरब्रिज से भारी वाहनों का यातायात चालू नहीं हो सका है...

Sonbhadra News (Gyan Prakash Chaturvedi) : बीते कई माह बाद भी वाराणसी- शक्तिनगर मुख्य मार्ग पर स्थित बग्घानाला रेलवे ओवरब्रिज से भारी वाहनों का यातायात चालू नहीं हो सका है, जबकि जिलाधिकारी द्वारा कार्य की गति को लेकर दो बार निरीक्षण करने का निर्देश दिया जा चुका है और संबंधित अधिकारियों को फटकार भी लगाई गई थी।

19 जून से बंद है बड़े वाहनों का आवागमन
मुख्य राजमार्ग पर स्थित वैष्णो मंदिर बग्घानाला के मध्य चोपन गढ़वा और चोपन सिंगरौली रेलवे लाइन के ऊपर बने ओवर ब्रिज संख्या 382 में दरार आने के कारण बीती 19 जून को यात्री बस समेत बड़े वाहनों का आवागमन बंद कर मार्ग को परिवर्तित कर दिया गया था। इसके बाद उपसा और रेलवे विभाग द्वारा मुख्य मार्ग से जल्द यातायात शुरू करने के लिए कार्य शुरू कर दिया गया था। 3 माह में कार्य पूर्ण किए जाने की बात भी कही गई थी, लेकिन 9 माह बीत जाने के बाद भी बड़े वाहनों का आवागमन अभी तक शुरू नहीं हो सका है। इस बीच विंध्याचल जोन कमिश्नर समेत जिलाधिकारी ने दो बार निर्माणाधिन ओवरब्रिज का निरीक्षण कर धीमी गति से चल रहे कार्य पर नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित अधिकारियों को नियत तिथि के अंदर चालू करने को भी कहा था, मगर विभागीय उदासीनता के कारण अभी भी यातायात चालू नहीं हो सका।

यात्रियों समेत वाहन चालक हो रहे परेशान 
रूट डायवर्ट होने के कारण बग्घानाला, गजराजनगर, खनन क्षेत्र होते हुए लगभग 15 किलोमीटर अधिक यात्रा करके बड़े वाहन मुख्य मार्ग पर पहुंचते हैं। इस बीच कभी-कभी सड़क पर वाहन खराब हो जाने से लंबा जाम लगने के कारण यात्रियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ती है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार व झारखंड चार राज्यों को जोड़ने वाले इस मार्ग से यात्री बसों समेत बड़े-बड़े वाहनों का आवागमन लगातार लगा रहता है। गजराजनगर से डाला मार्ग पर रहने वाले निवासियों को धूल और सड़क पर हुए गड्ढों के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

पुल से आवागमन बंद होने के कारण व्यापार हुआ प्रभावित
व्यापार मंडल अध्यक्ष मुकेश जैन का कहना है कि रेलवे ओवरब्रिज से बड़े वाहनों का आवागमन बंद हो गया है। जिसके कारण खनन और क्रशर व्यवसाय पर प्रतिकूल असर पड़ा है। खनन व्यवसाय सुचारू रूप से नहीं चल पाने से राजस्व का भी नुकसान हुआ है। यंहा का मुख्य व्यवसाय खनन है, जंहा से हजारों लोगों की रोजी-रोटी चलती है। किसी भी मुख्य मार्ग को इतने दिनों तक परिवर्तित रहना संबंधित जिम्मेदारों की उदासीनता को साफ दर्शाता है। उन्होंने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराते हुए उक्त पुल से जल्द यातायात शुरू कराने की मांग की है।

Also Read