Sonbhadra News : प्रभारी मंत्री ने रजिस्ट्री ऑफिस का किया उद्घाटन, 112 गांवों को मिलेगा लाभ

UPT | फ़ोटो रविन्द्र जायसवाल (प्रभारी मंत्री)

Sep 07, 2024 20:46

जनपद सोनभद्र के प्रभारी मंत्री रविंद्र जायसवाल आज जनपद दौरे पर पहुंचे, जहां ओबरा तहसील में उपनिबंधक कार्यालय का उद्घाटन किया...

Sonbhadra News : जनपद सोनभद्र के प्रभारी मंत्री रविंद्र जायसवाल आज जनपद दौरे पर पहुंचे, जहां ओबरा तहसील में उपनिबंधक कार्यालय का उद्घाटन किया, उद्घाटन से पहले मंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दी गई।

 

ओबरा तहसील में स्थित रजिस्ट्री ऑफिस का उद्घाटन होने से लोगों में उत्साह देखा गया, प्रभारी मंत्री रविन्द्र जायसवाल ने कहा कि मुझे कुछ दिन पहले बताया गया कि ओबरा तहसील की बिल्डिंग बन रही है, लेकिन यहां रजिस्ट्री ऑफिस नहीं है, बिल्डिंग बनने में 6 महीने लगेंगे लेकिन रजिस्ट्री ऑफिस यहां खोल दिया गया है। जिससे कि आम जनता को लाभ मिल सके, रजिस्ट्री ऑफिस यहां ना होने से  आमजन मानस को दूर जाना होता था।

 डिजिटल होने की वजह से पेपर तत्काल मिल जाएगा
वहीं ओबरा तहसील में रजिस्ट्री ऑफिस खुलने से यहीं पर अपना कार्य कर सकेंगे, साथ ही सरकार का कहना है कि स्मूथ वर्क कल्चर भी होना चाहिए। इसी के तहत अपना रजिस्ट्री कराया और तत्काल आपको डिजिटल पेपर उपलब्ध हो जाएगा, पहले समय लगता था लेकिन अब डिजिटल होने की वजह से पेपर तत्काल मिल जाएगा, दूसरी बात अब एक पेपर में ही सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगा, उदाहरण के तौर पर 20 पन्ना आपको कहीं लगाना होता था लेकिन अब एक पन्ना ही आप लगा सकेंगे, इसमें सारी जानकारी उपलब्ध रहेगी, इसके लिए आपको 100 रुपए का शुल्क जमा करना होगा।

 सर्किल रेट के बराबर लगता था स्टाम्प
उन्होंने आगे कहा कि पहले कोई पिता अपने बेटा, भाई को प्रॉपर्टी बेचता था तो सर्किल रेट के बराबर स्टाम्प लगता था, उदाहरण के तौर पर अगर एक करोड़ की प्रॉपर्टी है तो 7 लाख का स्टांप लगता था। सरकार ने क्या किया है कि भाई भाई को लिखेगा बेटा, बेटी, बहन को लिखेगा तो उसे सर्किल रेट हटा दिया गया है। उसके लिए उसे 5 लाख का स्टांप लगेगा। सर्किल रेट का स्टांप हटा दिया गया है, इससे यह होगा कि हर घर में सौहार्द बना रहेगा, यूपी के अंदर चार लाख परिवार के ऊपर लोगों ने इसका उपयोग किया है।

Also Read