सोनभद्र न्यूज़ : 15 दिन पहले ही जिले में गेहूं खरीद शुरू, इतने किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन

UPT | गेहूं खरीद के लिए बनाए केंद्र

Mar 05, 2024 17:14

जिले के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शासन के निर्देश के तहत सोनभद्र में 15 दिन पहले ही गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। गेहूं की खरीद...

Short Highlights
  • गेहूं खरीद के लिए बनाये गए 73 केंद्र
  • 2296 किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन
Sonbhadra News : जिले के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शासन के निर्देश के तहत सोनभद्र में 15 दिन पहले ही गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। गेहूं की खरीद 15 मार्च से होनी थी। लेकिन, अब खाद्य विभाग ने एक मार्च से ही खरीद शुरू कर दिया है। 

2296 किसानों ने कराया रजिस्ट्रेशन
इस बार विभाग ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। किसानों के साथ-साथ बंटाईदारों का गेहूं ख़रीदने का निर्णय लिया है। ताकि किराए पर या फसल को बांटकर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों को भी गेहूं खरीद की सुविधा का लाभ मिल सके। अब तक गेहूं खरीद योजना के तहत-2296 किसानों के साथ ही 2 बंटाईदारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

जिले में बनाये गए 73 केंद्र
सोनभद्र में गेहूं खरीद के लिए 73 केंद्र बनाए गए हैं, इसमें से खाद्य विभाग के 31 केंद्र, पीसीएफ के 27 केंद्र, पीसीयू के 08 केंद्र, यूपी एग्रो के 4 केंद्र, एफसीआई के 03 केंद्र खोले गए हैं। इस बार बंटाई पर खेत लेकर खेती करने वाले भूमिहीन किसानों का भी गेहूं खरीदने की योजना सरकार ने बनाई है। इसके तहत किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए खेत के मालिक और बंटाईदार को आपस मे एक एग्रीमेंट करना होगा और बंटाईदार के खाते में ही भुगतान किया जाएगा। अब तक दो बंटाईदारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अलावा यदि किसी गांव में एक ट्रक गेहूं एकत्रित हो जाता है तो मोबाइल खरीद योजना के तहत वहां पर विभाग वाहन भेजकर खरीद करेगा।

Also Read