Sonbhadra News : लखनऊ से आई खनन विभाग की टीम ने किया खदानों का निरीक्षण

UPT | निरीक्षण करते हुए

Jun 25, 2024 15:26

लखनऊ से आई खादान विभाग की टीम ने सोमवार को सोनभद्र के बिल्ली मार्कुण्डी खनन क्षेत्र स्थित पत्थर खदानों का मौके पर निरीक्षण कर खनन की स्थिति का जाएजा लिया...

Sonbhadra News : लखनऊ से आई खादान विभाग की टीम ने सोमवार को सोनभद्र के बिल्ली मार्कुण्डी खनन क्षेत्र स्थित पत्थर खदानों का मौके पर निरीक्षण कर खनन की स्थिति का जाएजा लिया। इस दौरान जांच टीम के आने की सूचना पर खदानों में कामकाज ठप रहा।

अवैध खानन की शिकायत मिलने पर किया निरीक्षण
बिल्ली मार्कुण्डी खनन क्षेत्र अन्तर्गत स्थित खदानों में होने वाले कार्य को लेकर आए दिन अवैध खनन एवं मानक विहीन कार्य होने की शिकायत विभाग के अधिकारियो तक लोगो द्वारा पहुंचा रही थी। जिसका संज्ञान लेते हुए लखनऊ से ज्येष्ठ खदान अधिकारी जेपी द्विवेदी व ज्येष्ठ माइन्स इंस्पेक्टर उमाकांत की टीम ने रविवार की शाम लंगड़ा मोड़, बारी स्थित खदान का मौके पर निरीक्षण किया। इसके बाद खदान विभाग की टीम ने दूसरे दिन सोमवार को भी ई टेंडरिंग की खदानो में पहुँच कर खदान की सीमाओं पर स्थित पिलरों को देखा। 

खदानों की नापी लंबाई-चौड़ाई
टीम ने खदान में हुए खनन कार्य की स्थिति का जायजा लिया। मापक यंत्र द्वारा खदानों की नापी कर लंबाई-चौड़ाई की स्थिति जानी। टीम ने काफी देर तक खदान का निरीक्षण किया। ज्येष्ठ खदान अधिकारी जेपी द्विवेदी ने एक सवाल के जवाब में बताया कि कुछ लोगो की शिकायत के बाद खदानों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान यह पाया गया कि लीज एरिया में ही खनन का कार्य हो रहा है। इस दौरान ज्येष्ठ खदान अधिकारी सोनभद्र शैलेन्द्र सिंह, सर्वेयर योगेश शुक्ला, पट्टाधारक आदि लोग मौजूद रहे।

Also Read