Rampur News : किसान नेता ने कहा- गेहूं ख़रीद में एमएसपी के साथ 500 रुपए बोनस दे सरकार 

UPT | किसान नेता आदेश शंखधर।

Apr 13, 2024 17:20

मिलक भारतीय किसान संघ रामपुर के जिलाध्यक्ष आदेश शंखधार ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर किसानों को गेहूं ख़रीद में न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ 500 रुपये प्रति कुंतल बोनस दिने की मांग की है। आदेश...

Rampur News : मिलक भारतीय किसान संघ रामपुर के जिलाध्यक्ष आदेश शंखधार ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर किसानों को गेहूं ख़रीद में न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ 500 रुपये प्रति कुंतल बोनस दिने की मांग की है। आदेश शंखधार ने कहा कि वर्तमान समय में पूरे उत्तर प्रदेश में गेहूं की ख़रीद प्रारम्भ हो चुकी है। किसान भी अपनी फ़सल को मंडी में बेच रहे हैं। क्योंकि मण्डी समिति में गेहूं का दाम न्यूनतम समर्थन मूल्य से अधिक मिल रहा है। जिस कारण बहुत से किसान अपना गेहूं सरकारी क्रय केन्द्रों पर न बेचकर सीधे मंडी में आढ़ती को बेच रहे हैं। 

किसानों ने नहीं मिल रहा उचित दाम
किसान नेता आदेश शंखधर ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने गेहूं ख़रीद का जो लक्ष्य निर्धारित किया है, उसे पूरा करना सम्भव नहीं लग रहा है। जबकि सरकार द्वारा आने वाले समय में देश के करोड़ों राशन कार्डधारकों को निशुल्क राशन देने की योजना है। ऐसे में सरकार को गेहूं की अधिक आवश्यकता होगी। किसानों को फ़सल में लागत के आधार पर लाभकारी मूल्य नहीं मिल पा रहा है। दिन प्रतिदिन फ़सल की लागत बढ़ती जा रही है, लेकिन उसके अनुपात में फ़सल के दाम नहीं बढ़ पा रहे हैं। जिससे किसान पिछड़ रहे हैं। 

मांगों पर शीघ्र विचार करे सरकार
किसान नेता ने सरकार से मांग की है कि वह किसानों के गेहूं ख़रीद में न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ पांच सौ रुपए प्रति कुंतल का बोनस दे। जिससे किसानों का कुछ भला हो सके तथा सरकार के गेहूं ख़रीद का लक्ष्य भी पूर्ण किया जा सके।

Also Read