UGC-NET Exam : एग्जाम की डेट आई, जानें कब होगी आपकी परीक्षा... 

UPT | विश्वविद्यालय अनुदान आयोग।

Jun 02, 2024 02:09

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने NET जून 2024 परीक्षा आयोजित करने का शेड्यूल जारी कर दिया है। यूजीसी नेट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट...

National News : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने NET 2024 परीक्षा आयोजित करने का शेड्यूल जारी कर दिया है। यूजीसी नेट परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का पूरा शेड्यूल देख सकते हैं।

पीएचडी में प्रवेश के लिए भी नेट परीक्षा
नेट 2024 का आयोजन विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी करती है। यह जूनियर रिसर्च फेलोशिप योग्य अभ्यर्थियों के चयन और असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए किया जाता है। असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के साथ ही यूजीसी नेट के जरिए पीएचडी में भी प्रवेश दिया जाता है। पीएचडी में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी यूजीसी नेट परीक्षा में भी शामिल होते हैं।

कितने विषयों की कब होगी परीक्षा 
यूजीसी नेट परीक्षा 2024 ओएमआर शीट, पेपर पेन मोड में 18 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा दो शिफ्टों में की जाएगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:00 से दोपहर 12:00 बजे तक और दूसरी शिफ्ट की दोपहर 3:00 से शाम 6:00 बजे तक होगी। यूजीसी नेट परीक्षा में 83 विषय शामिल किए गए हैं।

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश पत्र
यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर दिख रहे यूजीसी नेट जून 2024 के लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा, जिसमें अपनी लॉगिन डिटेल भरें और सबमिट करें। आपका परीक्षा केंद्र आपकी स्क्रीन पर शो हो जाएगा। डिटेल चेक करें और पेज डाउनलोड कर लें। 

Also Read