दिल्ली में फिर लागू होगा ऑड-ईवन : प्रदूषण को देखते हुए सरकार का बड़ा फैसला, नोएडा और गाजियाबाद वालों को ध्यान रखनी होंगी ये बातें

UPT | दिल्ली में फिर लागू होगा ऑड-ईवन

Sep 25, 2024 13:53

दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के कई इलाकों से लोग नौकरी के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं। दिल्ली से नोएडा और नोएडा-गाजियाबाद से दिल्ली रोजाना जाकर काम करने वालों की संख्या लाखों में है।

Short Highlights
  • दिल्ली में फिर लागू होगा ऑड-ईवन
  • नोएडा-गाजियाबाद पर ज्यादा असर
  • कई और पाबंदियां भी होंगी लागू
New Delhi : पूरे देश में सर्दियों का बड़ी तत्परता से इंतजार होता है। तापमान कम हो जाता है, धूल, उमस और पसीने से राहत मिल जाती है। लेकिन दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में सर्दियां काल बनकर आती हैं। अगर दिल्ली वालों को वरदान मांगने को मिल जाए, तो शायद वह सर्दियों को ही खत्म कर दें। वजह है प्रदूषण। राजधानी में सर्दियों में प्रदूषण अपने चरम पर होता है। पराली, कंस्ट्रक्शन, वाहन और तमाम वजहों से दिल्ली और आसपास के इलाके गैस चैंबर में तब्दील हो जाते हैं। तमाम पाबंदियां लग जाती हैं और परेशानी आम लोगों को उठानी पड़ती है। इन्हीं परेशानियों में से एक है- ऑड ईवन। अब एक बार फिर दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन को लागू करने का फैसला कर लिया है।

क्या होता है ऑड-ईवन?
सबसे पहले ये समझ लीजिए कि दिल्ली में ऑड-ईवन का मतलब होता क्या है। ऑड यानी विषम संख्या और ईवन यानी सम संख्या। अगर आपके पास गाड़ी है और आप इसे लेकर दिल्ली जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले चेक करना होगा कि गाड़ी का नंबर ऑड है या ईवन। ऑड दिन में ऑड नंबर वाली गाड़ी चलेगी और ईवन दिन में ईवन नंबर वाली। सरकार भले मानती हो कि इस योजना से दिल्ली के प्रदूषण को रोकने में मदद मिलती है, लेकिन इसका कोई पुख्ता प्रमाण न तो सरकार के पास है और न ही लोगों के पास। बजाय इसके लोगों को समस्याएं खूब होती हैं।



नोएडा-गाजियाबाद पर ज्यादा असर
दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद समेत एनसीआर के कई इलाकों से लोग नौकरी के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं। दिल्ली से नोएडा और नोएडा-गाजियाबाद से दिल्ली रोजाना जाकर काम करने वालों की संख्या लाखों में है। ऐसे में ऑड-ईवन का सबसे ज्यादा असर नोएडा और गाजियाबाद के लोगों पर पड़ता है। वैसे तो ज्यादातर लोग मेट्रो और दूसरे पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफर करते हैं, लेकिन फिर भी सड़कों पर गाड़ियां दिखाई देती हैं। इसकी वजह है आबादी। मेट्रो की ठस्सम-ठस्स भीड़ में घुसने की जद्दोजहद और फिर घंटो का सफर खड़े होकर तय करने की बजाय कई एसी कार में ट्रैफिक जाम में फंसना पसंद करते हैं।
 
सरकार के प्लान में और क्या?
सर्दियां आते ही दिल्ली में ऑड-ईवन के अलावा कई और पाबंदियां लागू हो जाती हैं। दिल्ली दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सरकार ने 21 सूत्रीय विंटर एक्शन प्लान लागू किया है। इसमें पटाखों पर पाबंदी, हॉट स्पॉट की ड्रोन से निगरानी, एंटी स्मॉग गन का संचालन, वर्क फ्रॉम होम आदि शामिल हैं। हालांकि सरकार ने अभी ये नहीं साफ किया है कि ऑड-ईवन दिल्ली में कब से लागू किया जाएगा।

Also Read