यात्रीगण कृपया ध्यान दें... : त्योहार के बाद लौटने वाले यात्रियों को मिलेगी राहत, रेलवे तत्काल कोटे में जोड़ेगा 1280 नई सीटें

UPT | Symbolic Image

Oct 26, 2024 10:54

त्योहारी सीजन में यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने तत्काल कोटे में सीटों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। दिल्ली, मुंबई और हावड़ा जैसे प्रमुख मार्गों पर रेलों में वेटिंग सूची के दबाव...

New Delhi News : त्योहारी सीजन में यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने तत्काल कोटे में सीटों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। दिल्ली, मुंबई और हावड़ा जैसे प्रमुख मार्गों पर रेलों में वेटिंग सूची के दबाव के कारण यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी। इस समस्या के समाधान हेतु रेलवे ने तत्काल कोटे में 1280 अतिरिक्त सीटें बढ़ाने का ऐलान किया है। जिससे यात्रियों को दीपावली के बाद वापसी में आसानी होगी। वर्तमान में 5400 सीटों की तुलना में अब कुल तत्काल सीटों की संख्या 6680 हो जाएगी। जिससे हज़ारों यात्रियों को लाभ मिलेगा।

दिवाली के लिए तत्काल कोटे में जोड़ेंगी नई सीटें
त्योहारी सीजन में यात्रियों की बढ़ी मांग का मुख्य कारण है कि दीपावली मनाने के लिए लोग बड़ी संख्या में अपने गृह स्थानों की यात्रा करते हैं और इसके बाद उनकी वापसी की राह में ट्रेन में सीट मिलने की चुनौती बनी रहती है। वेटिंग की संख्या इतनी अधिक हो जाती है कि सामान्य कोटा सीटों में उन्हें स्थान नहीं मिल पाता और तत्काल कोटा ही उनका एकमात्र सहारा रह जाता है। तत्काल टिकट एक दिन पहले बुक कराई जाती है और यह सामान्य टिकट से महंगी होती है।

जल्द जारी होगी अधिसूचना
रेलवे बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार लखनऊ से दिल्ली और मुंबई मार्ग पर चलने वाली महत्वपूर्ण ट्रेनों में यह नई व्यवस्था लागू की जाएगी। इस पहल से लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस, कैफियत एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ, कुशीनगर, पुष्पक और अवध एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को फायदा होगा। इस बदलाव को जल्द ही लखनऊ मंडल समेत उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के मंडलों को लागू करने के लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।

यात्रियों की संख्या और उपलब्ध सीटों में असंतुलन
त्योहारी सीजन में कुछ प्रमुख ट्रेनों में वेटिंग की स्थिति गंभीर हो गई है। मुंबई से लखनऊ आने वाली एलटीटी-गोरखपुर स्पेशल में स्लीपर और एसी बोगियों में वेटिंग 159 तक पहुँच चुकी है, जबकि मुंबई-गोरखपुर स्पेशल में वेटिंग की संख्या 149 तक पहुँच गई है। एलटीटी-गोरखपुर स्पेशल में 102, पुष्पक एक्सप्रेस में 130 और पनवेल-गोरखपुर एक्सप्रेस में 95 तक की वेटिंग सूची देखी जा रही है। जो यात्रियों की भारी संख्या को दर्शाती है। कुशीनगर एक्सप्रेस में वेटिंग सूची 47 तक है। जिससे साफ है कि दीपावली के बाद लौटने वाले यात्रियों के लिए ट्रेनों में सीटें पर्याप्त नहीं हैं।

Also Read