हैकर्स के निशाने पर eSIM : सिम के जरिए हैकर्स उड़ा सकते आपके अकाउंट से पैसे, जानिए बचाव के तरीके

UPT | हैकर्स

Mar 16, 2024 13:24

जैसे-जैसे आधुनिक तकनीकी बढ़ रही है वैसे वैसे ही साइबर सिक्योरिटी से जुड़े खतरों में बढ़ोतरी हो रही है। आजकल हैकर्स रोजाना नई तकनीकी के जारिए आम जनमानस को नुकसान...

New Delhi : जैसे-जैसे आधुनिक तकनीकी बढ़ रही है वैसे वैसे ही साइबर सिक्योरिटी से जुड़े खतरों में बढ़ोतरी हो रही है। आजकल हैकर्स रोजाना नई तकनीकी के जारिए आम जनमानस को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसी में अब वे ई-सिम को अपना जरिया बना रहे है दरअसल वे ई-सिम का ही इस्तेमाल कर लोगों के फोन और बैंक अकाउंट में सेंध लगाने लगे हैं। बता दें कि हैकर्स ई-सिम को अपने फोन में पोर्ट कर रहे हैं और अपने कारनामों को अंजाम दे रहें है।

FACCT ने किया दावा
आपको बता दें कि रूस की साइबर सिक्योरिटी फर्म यानी की FACCT ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि अभी तक 100 से ज्यादा ई-सिमों को हैकर्स ने पोर्ट करने की कोशिश की है। जिसके बाद FACCT ने यूजर्स को अपने फोन की सिक्योरिटी को पुख्ता रखने के लिए कहा है और सुझाव दिया है कि पासवर्ड को जटिल रखें। बैंक अकाउंट के पासवर्ड को भी टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के साथ सुरक्षित रखे।

जानिए क्या होता ई-सिम
ई-सिम एक सॉफ्टवेयर आधारित सिम कार्ड होता है, क्यूआर कोड के जरिए जिसें फोन में स्कैन कर इंस्टॉल किया जाता है। वहीं ई-सिम को पोर्ट करके आपके बैंक अकाउंट, क्रिप्टो वॉलेट आदि को खाली किया जा सकता है और आपके नाम पर किसी के साथ ठगी भी हो सकती है।

Also Read