दो सेक्शन इंजीनियर सस्पेंड : स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में यूपी के Ex DGP को थमाया गंदा बेड रोल, बिहार से दिल्ली तक एक्शन में रेलवे

UPT | यूपी के Ex DGP को थमाया गंदा बेड रोल

Sep 27, 2024 13:20

भारतीय रेलवे ने लापरवाही बरतने के आरोप में दो सेक्शन इंजीनियरों को सस्पेंड कर दिया है। वहीं डीआरएम ने सीनियर डीएमई समेत कई अन्य कर्मचारियों को भी तलब किया है।

Short Highlights
  • यूपी के Ex DGP को थमाया गंदा बेड रोल
  • रेलवे ने लिया ताबड़तोड़ एक्शन
  • कई महत्वपूर्ण पद संभाल चुके हैं प्रकाश सिंह
New Delhi : भारतीय रेलवे ने लापरवाही बरतने के आरोप में दो सेक्शन इंजीनियरों को सस्पेंड कर दिया है। वहीं डीआरएम ने सीनियर डीएमई समेत कई अन्य कर्मचारियों को भी तलब किया है। ये एक्शन स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह द्वारा की गई शिकायत के बाद लिया गया है। आरोप है कि सूबे के पूर्व डीजी को गंदा बेडरोल दिया गया था और इसे बदलने के लिए कहने पर कर्मचारी आनाकानी कर रहा था। डीजी ने शौचालय के गंदा होने की भी शिकायत की थी।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी प्रकाश सिंह स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस (12562) के एसी फर्स्टृ कोच से सफर कर रहे थे। वह नई दिल्ली से जयनगर जा रहे थे। इस दौरान उन्हें जब कर्मचारी ने गंदा बेडरोल दे दिया, तो उन्होंने बदलने के लिए कहा। इस पर सफाईकर्मी ने मना करते हुए इनकार कर दिया। उन्होंने रेलवे को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'X' पर लिखा- मैं स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस में सफर कर रहा हूं। अभी सुबह के 8 बजे हैं। ट्रेन वाराणसी में है। कोच अटेंडेंट्स सो रहे हैं। टॉयलेट गंदा और बदबूदार है। चारों तरफ कागज बिखरे पड़े हैं। मेंटेनेंस दयनीय है।



रेलवे ने लिया ताबड़तोड़ एक्शन
इस शिकायत के बाद ही रेलवे एक्शन मोड में आ गया। डीआरएम विनय श्रीवास्तव में जयनगर कोचिंग डिपो के 4 सेक्शन इंजीनियर पर कार्रवाई का आदेश दिया। साथ ही दो सेक्शन इंजीनियर को निलंबित करते हुए पेनाल्ट के साथ मेजर चार्जशीट दी। जांच में सामने आया कि जयनगर कोचिंग डिपो के अधिकारियों द्वारा ही मामले में लापरवाही बरती गई थी। कुछ लोगों को तलब भी किया गया है। इसमें सेक्शन इंजीनियर आशुतोष कुमार, राहुल राय और जेई कुणाल कुमार सहित अन्य शामिल हैं।
कई महत्वपूर्ण पद संभाल चुके हैं प्रकाश सिंह
समस्तीपुर के डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने घटना के सामने आने के बाद साफ-सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए स्पेशल टीम को रोटेशन में लगाया है। आपको बता दें कि प्रकाश सिंह कई महत्वपूर्ण पदों को संभाल चुके हैं। वह बीएसएफ के डीजी, उत्तर प्रदेश के डीजीपी और असम के डीजीपी भी रह चुके हैं। उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया है। उनके बारे में कहा जाता है कि वह पुलिस सुधार, आंतरिक सुरक्षा और पर्यावरण के मुद्दों पर काफी मुखरता से बात रखते हैं।

Also Read