Sleep Timer Feature : यूट्यूब पर आने वाला है ये नया फीचर, जिससे अपने आप बंद हो जाएंगे वीडियो

UPT | Symbolic Image

Aug 10, 2024 13:01

YouTube एक नए फीचर पर काम कर रहा है। जिसे 'स्लीप टाइमर' कहा जा रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने वीडियो प्लेबैक को एक निश्चित समय के बाद स्वचालित रूप से बंद...

New Delhi News : YouTube एक नए फीचर पर काम कर रहा है। जिसे 'स्लीप टाइमर' कहा जा रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने वीडियो प्लेबैक को एक निश्चित समय के बाद स्वचालित रूप से बंद कर सकेंगे। फिलहाल यह फीचर केवल कुछ बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है और आने वाले दिनों में इसे प्रीमियम यूजर्स के लिए पेश किया जाएगा।

ऐसे करेगा ये फीचर काम
स्लीप टाइमर फीचर में यूजर्स को एक टाइमर सेट करने का विकल्प मिलेगा। जिसे 10, 15, 20, 30, 45 और 60 मिनट तक सेट किया जा सकता है। एक बार टाइमर सेट करने के बाद वीडियो का प्लेबैक उस समय सीमा के समाप्त होने पर अपने आप पॉज हो जाएगा। इस सुविधा के माध्यम से यूजर्स विशेष रूप से रात के समय वीडियो देखने के दौरान सोने से पहले खुद को एक समय सीमा निर्धारित कर सकते हैं,। जिससे उनकी नींद पर असर न पड़े और वीडियो अपने आप बंद हो जाए।

Gemini पर भी हो रहा काम
इसके अलावा YouTube एक अन्य फीचर पर भी काम कर रहा है। जो कंटेंट क्रिएटर्स को वीडियो आउटलाइन तैयार करने में मदद करेगा। इस नए फीचर को 'Gemini' कहा जा रहा है। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से कंटेंट आइडियाज और थंबनेल के लिए सुझाव प्रदान करेगा। Gemini की सहायता से क्रिएटर्स अपने वीडियो की योजना को बेहतर तरीके से तैयार कर सकेंगे और अधिक आकर्षक सामग्री तैयार कर सकेंगे।

यूट्यूब ने बताया...
YouTube ने अपनी साइट पर स्लीप टाइमर फीचर के बारे में जानकारी दी है और इसे यूजर्स के लिए एक उपयोगी टूल के रूप में पेश किया है। स्मार्टफोन या वेब वर्जन पर सेटिंग्स मेन्यू में जाकर और वीडियो इंटरफेस आइकन पर टैप करके यूजर्स इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे।

Also Read