जरूरी जानकारी : गलत UPI पेमेंट करने पर करें ये काम, मिनटों में पैसा आएगा वापस

UPT | UPI

Jul 16, 2024 14:44

UPI या इंटरनेट बैंकिंग पेमेंट गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाता है तो आरबीआई द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार आप तुरंत टोल फ्री नंबर 18001201740 पर शिकायत दर्ज करा सकते है...

UPT Desk News: जमाना डिजिटल है। पैसा हो या कोई सामान या फिर कोई संदेश सब कुछ एक क्लिक में जहां चाहे पहुंच जाता है। लेकिन कई बार जल्दबाजी में हम गलती कर देते है। कई बार पैसे भेजते समय भी गलती हो जाती है। हम गलत नंबर पर पेमेंट कर देते है अनजाने में फिर पछतावे के सिवा कुछ नहीं कर पाते। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर अब UPI या इंटरनेट बैंकिंग से पेमेंट करते समय आपका पैसा गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाए तो आपके वापस आपको मिल सकते है।

यहां करें शिकायत दर्ज
अगर आपके पैसे UPI या इंटरनेट बैंकिंग पेमेंट गलती से किसी दूसरे के अकाउंट में चला जाता है तो आरबीआई द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार आप तुरंत टोल फ्री नंबर 18001201740 पर शिकायत दर्ज करा सकते है।  आपका पैसा वापस आपके अकाउंट में आ जाएगा।
बैंक के खिलाफ यहां करें शिकायत
बता दें यूपीआई और नेट बैंकिंग से गलत खाता नंबर पर पेमेंट हो जाता है तो आपको सबसे पहले टोल फ्री नंबर 18001201740 पर शिकायत दर्ज करना है फिर  इसके बाद संबंधित बैंक जाएं और फार्म भरकर इसकी जानकारी दें। अगर बैंक मदद करने से आनाकानी करता है  या मदद करने से मना करता है तो उपरोक्त बैंक के खिलाफ http://bankingombudsman.rbi.org.in पर आप शिकायत दर्ज कर सकते है।

48 घंटे के भीतर रिफंड
 रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार, ऑनलाइन पेमेंट के दौरान गलती से किसी ग्राहक के खाते की रकम किसी और के पास चली जाती है तो बैंक की जिम्मेदारी है कि वह शिकायत पर गौर करके 48 घंटे के भीतर रिफंड करे।


3 दिन के अंदर बैंक में  लिखित शिकायत दर्ज करें
यूपीआई और नेट बैंकिंग से पेमेंट करने के बाद फोन पर मिलने वाले मैसेज को डिलीट नहीं करें। इस मैसेज में PPBL नंबर होता है, जिसकी शिकायत के समय जरूरत पड़ती है। गलत ऑनलाइन पेमेंट होने पर बैंक में कॉल कर सारी जानकारी के साथ PPBL नंबर दर्ज करवा कर 3 दिन के अंदर बैंक में जाएं और वहां अपनी लिखित शिकायत दर्ज करें। बैंक को दिए जाने वाला फार्म में ट्रांजेक्शन रेफरेंस नंबर, तारीख, रकम और जिस गलत खाते में पैसे गए उसकी जानकारी अवश्य दें।

Also Read