माफिया अतीक अहमद : करोड़ों की संपत्तियां होंगी राज्य सरकार को ट्रांसफर

फ़ाइल फोटो | अतीक अहमद

Jul 19, 2024 01:02

प्रयागराज के पूर्व माफिया डॉन अतीक अहमद की 50 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति अब उत्तर प्रदेश सरकार को ट्रांसफर कर दी गई है। यह कार्रवाई गैंगस्टर एक्ट के तहत की गई।

Short Highlights
  • अतीक अहमद की 50 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति अब उत्तर प्रदेश सरकार को ट्रांसफर
  • नवंबर 2023 में, प्रयागराज पुलिस कमिश्नरेट ने इस अवैध संपत्ति को जब्त किया था
  • संपत्तियों की जांच में पता चला कि बड़ी मात्रा में धन का लेन-देन किया गया था
 Prayagraj News : प्रयागराज के पूर्व माफिया डॉन अतीक अहमद की 50 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति अब उत्तर प्रदेश सरकार को ट्रांसफर कर दी गई है। यह कार्रवाई गैंगस्टर एक्ट के तहत की गई। नवंबर 2023 में, प्रयागराज पुलिस कमिश्नरेट ने इस अवैध संपत्ति को जब्त किया था। जब्ती के बाद, अतीक के परिवार को तीन महीने का समय दिया गया था कि वे इस संपत्ति के वैध प्रमाण प्रस्तुत करें। हालांकि, कोई साक्ष्य नहीं दिया गया। 7 मार्च को, कमिश्नर कोर्ट ने यह मामला गैंगस्टर कोर्ट को न्यायिक समीक्षा के लिए भेज दिया। गैंगस्टर कोर्ट ने जब्ती के आदेश को उचित ठहराया और संपत्ति को राज्य सरकार के नाम करने का निर्णय दिया।

यहां-यहां है अतीक अहमद की संपत्तियां
इन संपत्तियों में ग्रेटर नोएडा, लखनऊ और प्रयागराज (पूर्व में इलाहाबाद) के धूमनगंज क्षेत्र में स्थित कई संपत्तियां शामिल हैं। विशेष रूप से, ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 36 में स्थित एक भूखंड, जिसकी वर्तमान में कीमत करोड़ों रुपये में आंकी जा रही है। यह भूखंड सीधे अतीक अहमद के नाम पर दर्ज है। लखनऊ में, गोमतीनगर के विजयंत नगर इलाके में एक आवासीय भवन और भैंसोरा में एक जमीन का टुकड़ा भी इस कार्रवाई में शामिल है। इसके अलावा, प्रयागराज के धूमनगंज क्षेत्र के नसीरपुर सिलना में स्थित 8,750 वर्ग मीटर का एक विशाल भूखंड भी सूची में शामिल है। ये सभी संपत्तियां पहले ही कानूनी प्रक्रिया के तहत कुर्क की जा चुकी हैं।

ये भी पढ़ें : यूपी शिक्षा सेवा चयन आयोग : पारदर्शिता के लिए कड़े नियम, दो प्रिंटिंग प्रेसों में छपेंगे प्रश्नपत्र

संपत्तियों की गई छानबीन
पुलिस ने इन संपत्तियों की जांच में गहन छानबीन की है। इस प्रक्रिया में दस्तावेजों, गवाहों के बयानों और संबंधित बैंक खातों की विस्तृत जांच शामिल थी। जांच के दौरान कई ऐसे बैंक खाते सामने आए, जिनके माध्यम से बड़ी मात्रा में धन का लेन-देन किया गया था। अधिकारियों का मानना है कि ये संपत्तियां अतीक अहमद द्वारा अपनी आपराधिक गतिविधियों और अवैध आय से अर्जित की गई थीं।

ये भी पढ़ें : Pratapgarh News : उदय प्रताप सिंह का हुआ हाउस अरेस्ट तो भड़क गईं राजा भैया की पत्नी भानवी सिंह, कहा- मोहर्रम के पहले ये करना उचित नहीं

विकास कार्य में इस्तेमाल होगी अतीक की संपत्ति
इन चारों संपत्तियों का कुल मूल्य वर्तमान कीमत के हिसाब से लगभग 50 करोड़ रुपये के आसपास हो सकती है। यह राशि उत्तर प्रदेश सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण वित्तीय संसाधन बन सकती है, जिसका उपयोग राज्य के विकास कार्यों में किया जा सकता है।

Also Read