प्रयागराज महाकुंभ 2025 : अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक...34 देशों के राजनयिकों को भेजा गया विशेष निमंत्रण

UPT | Mahakumbh 2025

Oct 11, 2024 12:33

इस धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन में अधिक से अधिक देशवासियों और विदेशियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पर्यटन विभाग ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं...

Short Highlights
  • 13 जनवरी से 26 फरवरी तक होगा महाकुंभ का आयोजन
  • 34 देशों के राजनायिकों को भेजा गया आमंत्रण
  • पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने दी जानकारी
Prayagraj News : प्रयागराज में 13 जनवरी से 26 फरवरी तक आयोजित होने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारी तेजी से चल रही है। इस धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन में अधिक से अधिक देशवासियों और विदेशियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पर्यटन विभाग ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसके तहत, विभाग ने लगभग 34 देशों के राजनायिकों, राजदूतों और उच्चायुक्तों को आमंत्रण भेजा है।

इन देशों को भेजा गया आमंत्रण
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी दी कि भारत में स्थित विभिन्न देशों के राजदूतों को निमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। इनमें नेपाल, मारीशस, इंडोनेशिया, श्रीलंका, मलेशिया, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, गुयाना, फ्रांस, कंबोडिया, दक्षिण अफ्रीका, त्रिनिदाद और टुबैगो, नीदरलैंड, फ्रांस, फीजी, सूरीनाम, यूनाइटेड किंगडम रियूनियन, सिंगापुर, यूएसए, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, केन्या, इटली और जमैका के नाम शामिल हैं। 



इन देशों के राजनायक भी होंगे शामिल
इसके अलावा, अन्य देशों जैसे सेशेल्स, स्पेन, यूक्रेन, यूथोपिया, जाम्बिया, मेडागास्कर, वेस्टइंडीज, म्यांमार, जर्मनी, भूटान और बांग्लादेश को भी इस महाकुंभ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। राजदूतों से यह भी अनुरोध किया गया है कि वे अपने देशों में भारतीय संस्कृति में आस्था रखने वाले श्रद्धालुओं को महाकुंभ में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। इस महाकुंभ में देशी-विदेशी पर्यटकों और श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में भागीदारी की उम्मीद है, जिसमें लगभग 50 करोड़ श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है।

60 हजार पुलिसकर्माी देंगे सेवा
इसके साथ ही , महाकुंभ जैसे विशाल आयोजन में लाखों श्रद्धालुओं की उपस्थिति के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए डीजीपी मुख्यालय ने सभी कमिश्नरेट और रेंज से पुलिस बल उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं। यह पुलिस बल तीन चरणों में तैनात किए जाएंगे। जिसमें कुल मिलाकर लगभग 60,000 पुलिसकर्मी शामिल होंगे।

तीन चरणों में पुलिस बल की तैनाती
एडीजी स्थापना संजय सिंघल द्वारा भेजे गए पत्र के अनुसार प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ के लिए पुलिस बल की तैनाती तीन चरणों में की जाएगी। पहले चरण में पुलिसकर्मियों की सूची 10 अक्टूबर तक दूसरे चरण में 10 नवंबर तक और तीसरे चरण में 10 दिसंबर तक भेजने का निर्देश दिया गया है। यह पुलिस बल प्रयागराज के कुंभ मेला क्षेत्र प्रयागराज कमिश्नरेट और प्रयागराज जीआरपी में तैनात किए जाएंगे ताकि कुंभ मेले के दौरान किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके और सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

यातायात कर्मियों की भी व्यापक तैनाती
महाकुंभ के दौरान भीड़ को व्यवस्थित रखने और यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए विशेष रूप से 1,405 यातायात कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनमें 29 यातायात निरीक्षक, 176 यातायात उपनिरीक्षक, 120 मुख्य आरक्षी यातायात और 1080 आरक्षी यातायात शामिल हैं। यातायात निदेशालय ने लखनऊ, कानपुर, गाजियाबाद, नोएडा और आगरा कमिश्नरेट के साथ सभी जिलों से यातायात कर्मी उपलब्ध कराने को कहा है ताकि मेले में आने-जाने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। कुछ जिलों को इस तैनाती से छूट दी गई है, जिनमें अयोध्या, गोरखपुर, कौशांबी, भदोही, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, चित्रकूट और मथुरा शामिल हैं। इन जिलों से पुलिस बल को वर्तमान स्थिति और जरूरतों के आधार पर छूट दी गई है ताकि वहां की स्थानीय सुरक्षा व्यवस्था प्रभावित न हो।

ये भी पढ़ें- महाकुंभ 2025 : 60 हजार पुलिसकर्मियों को किया जाएगा तैनात, चप्पे-चप्पे पर होगी निगरानी

यूपी के सभी मंडलों में आयोजित होंगे कार्यक्रम
वहीं हाल ही में  उत्तर प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी समय प्रयागराज दौरे पर आ सकते हैं। उन्होंने बताया कि संस्कृति विभाग महाकुंभ का प्रचार विश्वभर में करेगा। इसे लेकर, यूपी के सभी मंडलों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और हर राज्य और राजधानी में विशेष आयोजन होंगे। विभिन्न अकादमियों को विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। प्रदेशभर में रोड शो, बाल कुंभ, कवि कुंभ, भक्ति कुंभ और कला-संस्कृति कुंभ जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

भव्य और दिव्य होगा आयोजन
इसके अलावा, फोटो प्रतियोगिता और प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा, जिसमें उप शास्त्रीय गायन और वादन शामिल हैं। जयवीर सिंह ने ये भी कहा कि इस बार का महाकुंभ विशेष रूप से भव्य और दिव्य होगा और इसके आयोजन के लिए विभिन्न धार्मिक प्रमुखों और तीर्थ पुरोहितों की मौजूदगी महत्वपूर्ण है। 

ये भी पढ़ें- महाकुंभ 2025 : महिला सुरक्षा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का अहम ऐलान, मेला क्षेत्र में प्रत्येक जोन में बनेगी पिंक पुलिस चौकी

Also Read