Prayagraj News : महाकुंभ में सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग आज से शुरू, 56 थाने और 155 चौकियां बनाए जाएंगे

UPT | महा कुंभ के लिए ट्रेनिंग करते पुलिस कर्मी

Oct 16, 2024 20:01

सुरक्षित महाकुंभ कराने का जिम्मेदारी यूपी पुलिस के कंधों पर है। इसके लिए विभिन्न जिलों से महाकुंभ के लिए 30 हजार पुलिस फोर्स की डिमांड...

Prayagraj Maha Kumbh News : संगम की धरती पर जनवरी 2025 से महाकुंभ का आयोजन होने जा रहा है। योगी सरकार 2025 के महाकुंभ को दिव्य और भव्य के साथ ही सुरक्षित महाकुंभ कराने की तैयारियों में जुटी है। सुरक्षित महाकुंभ कराने का जिम्मेदारी यूपी पुलिस के कंधों पर है। इसके लिए विभिन्न जिलों से महाकुंभ के लिए 30 हजार पुलिस फोर्स की डिमांड की गई है। महाकुंभ के लिए पुलिस फोर्स की आमद करीब एक हफ्ते पहले शुरू हो गई थी। महाकुंभ की सुरक्षा में तैनात होने वाले दस फीसदी पुलिस फोर्स यहां पहुंच चुकी है। लेकिन अब महाकुंभ की सुरक्षा में तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग बुधवार से शुरू कर दी गई है।



सुगम और सुरक्षित महाकुंभ कराने की पुलिस की जिम्मेदारी
परेड के मेला क्षेत्र में बनाई गई अस्थाई पुलिस लाइन के संकल्प सभागार में पुलिस कर्मियों की ट्रेनिंग का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है। इसमें पुलिस कर्मियों को महाकुंभ मेले की भौगोलिक स्थिति की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही उन्हें उनकी ड्यूटी के बारे में भी बताया जा रहा है। महाकुंभ की सुरक्षा में तैनात होने वाले पुलिस कर्मियों को न केवल मेले की पुलिसिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी। बल्कि उन्हें सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इसके लिए प्रोफेशनल ट्रेनर के साथ ही पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी पुलिस कर्मियों को महाकुंभ की सुरक्षा ड्यूटी के बारे में अवगत कराएंगे। इसमें खासतौर पर पुलिसकर्मियों को श्रद्धालुओं और पर्यटकों के साथ कैसा व्यवहार करना है इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि सुगम और सुरक्षित महाकुंभ कराया जा सके।

ये भी पढ़े : महाकुंभ 2025 : स्वच्छता को लेकर मेला प्रशासन की व्यापक तैयारी, 10 हजार सफाई कर्मचारी होंगे तैनात

पुलिस कर्मी श्रद्धालुओं को करेंगे मदद
महाकुंभ मेला एसएसपी राजेश द्विवेदी के मुताबिक मेले की पुलिसिंग थाने और चौकियों से अलग है। इसलिए महाकुंभ में आने वाले पुलिसकर्मियों को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। उनके मुताबिक पुलिस कर्मियों को इंडोर के साथ ही आउटडोर यानी ग्राउंड पर ले जाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। पुलिस कर्मियों को महाकुंभ की विभिन्न सेक्टरों के साथ ही यात्रा रूटों और स्नान घाटों पर भी ड्यूटी लगाई जाएगी। इसलिए उन्हें बारीकी से समझाया जा रहा है कि किस तरह से उन्हें अपनी ड्यूटी करनी है। उन्हें महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किस तरह से गाइड और मदद करना है। ताकि यूपी पुलिस को लेकर एक अलग अनुभव का एहसास कर सकें। एसएसपी महाकुंभ ने कहा है कि महाकुंभ में आने वाले पुलिसकर्मियों को विनम्रता लेकिन दृढ़ता के साथ अपनी ड्यूटी को अंजाम देना है। *वेजिटेरियन और नॉन अल्कोहोहिलिक पुलिस कर्मियों को दी गई वरीयता* एसएससी महाकुंभ राजेश द्विवेदी के मुताबिक महाकुंभ की सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों से अपेक्षा की गई है कि वह नान अल्कोहलिक और वेजिटेरियन हो। ऐसे पुलिसकर्मियों को मेला ड्यूटी में वरीयता दी गई है जिन्हें पहले माघ मेला या कुंभ मेले में कार्य करने का अनुभव हो।

ये भी पढ़े : Mirzapur News : शराब के पैसे को लेकर भाई ने की भाई की हत्या, जानें पूरा मामला

एसएसपी माघ मेला राजेश द्विवेदी के मुताबिक, इस बार महाकुंभ का क्षेत्रफल बढ़कर 4000 हेक्टेयर कर दिया गया है। महाकुंभ मेले में इस इस बार 56 थाने 155 चौकियां और 56 फायर स्टेशन बनाए जाएंगे। उनके मुताबिक 1900 हेक्टेयर में पार्किंग बनाई जा रही है। ट्रैफिक को लेकर भी विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। उनके मुताबिक मेले की सुरक्षा सीसीटीवी कैमरा और ड्रोन से की जाएगी सीसीटीवी कैमरे में एआई तकनीक का पहली बार इस्तेमाल किया जाएगा। उनके मुताबिक पहली बार क्राउड मैनेजमेंट के लिए आई तकनीक का इस्तेमाल पुलिस करने जा रही है। एसएसपी महाकुंभ के मुताबिक यूपी पुलिस सुरक्षित महाकुंभ करने के लिए संकल्पबद्ध है। जैसे-जैसे पुलिस फोर्स आता जाएगा उसे जरूरी प्रशिक्षण दिया जाता रहेगा।

Also Read