महाकुंभ में रात को भी होगा दिन जैसा उजाला : 2004 हाइब्रिड सोलर लाइट से जगमगाएगा मेला क्षेत्र, 391 करोड़ का निवेश

UPT | महाकुंभ

Sep 22, 2024 18:21

विभिन्न विभागों के सहयोग से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि महाकुंभ क्षेत्र में सभी आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता हो। बिजली विभाग ने भी इस बार कुछ नए कदम उठाए हैं...

Short Highlights
  • महाकुंभ की तैयारियां जोरों पर
  • बिजली, सड़क और पानी के इंतजाम को प्राथमिकता
  • मेला क्षेत्र में 2004 हाइब्रिड सोलर लाइट्स लगाई जाएंगी
Prayagraj News : प्रयागराज में महाकुंभ-2025 के आयोजन की तैयारी जोरों पर चल रही है। योगी सरकार ने इस अवसर पर बुनियादी सुविधाओं जैसे बिजली, सड़क और पानी के इंतजामों को प्राथमिकता दी है। विभिन्न विभागों के सहयोग से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि महाकुंभ क्षेत्र में सभी आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता हो। बिजली विभाग ने भी इस बार कुछ नए कदम उठाए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को बेहतर अनुभव मिल सके।

पॉवर कट की समस्या का समाधान
महाकुंभ का दायरा बढ़ाने के साथ, सरकार ने यहां की सुविधाओं में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया है। इस बार बिजली व्यवस्था में खास बदलाव किए जा रहे हैं, जिससे पॉवर कट की समस्या का समाधान किया जा सके। 4000 हेक्टेयर में बसने जा रहे प्रयागराज महाकुंभ की बिजली की व्यवस्था भी इस बार पिछले आयोजनों से भिन्न होगी।  पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के मुख्य अभियंता प्रमोद कुमार सिंह के अनुसार, महाकुंभ के लिए 391.04 करोड़ की लागत से स्थायी और अस्थायी कार्य किए जाएंगे। इसमें सोलर एनर्जी आधारित हाइब्रिड लाइट्स का इस्तेमाल किया जाएगा।



सौर ऊर्जा की नई पहल
इस बार महाकुंभ में 2004 हाइब्रिड सोलर लाइट्स लगाई जाएंगी, जिन्हें प्रमुख चौराहों और पुलों पर स्थापित किया जाएगा। इन लाइट्स के माध्यम से महाकुंभ क्षेत्र में अंधेरे का खतरा कम होगा। यह पहल न केवल बिजली की कमी से निपटेगी, बल्कि महाकुंभ की रातों को भी सुरक्षित और रोशन बनाएगी। 

बिजली के व्यापक इंतजाम
महाकुंभ क्षेत्र की रोशनी के लिए बिजली विभाग ने व्यापक योजना बनाई है। 1543 किमी लंबी बिजली लाइनें खींची जाएंगी, जिसमें 1405 किमी एलटी और 138 किमी एचटी लाइनें शामिल होंगी। इसके अलावा, मेला क्षेत्र में 85 अस्थाई बिजली घर, 85 डीजी सेट, 15 आरएमयू और 42 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। मेला क्षेत्र में  शिविरों में रहने वाले 4 लाख 71 हजार लोगों को विद्युत के कनेक्शन दिए जायेंगे। इससे यहां रहने वाले लाखों श्रद्धालुओं को निर्बाध बिजली की सप्लाई मिलेगी।

रोशनी से भरा महाकुंभ क्षेत्र
इस बार महाकुंभ में 67 हजार स्ट्रीट लाइट्स और प्रमुख चौराहों पर हाईमास्ट लाइट्स लगाई जाएंगी। इससे पूरा मेला क्षेत्र रात में दिन जैसा रोशन रहेगा। शिविरों में रहने वाले श्रद्धालुओं को भी विद्युत कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे, जिससे उनकी सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित की जा सकेगी। इस प्रकार, महाकुंभ-2025 की तैयारी एक नए और अद्भुत अनुभव के साथ श्रद्धालुओं के सामने आएगी।

ये भी पढ़ें- बदलता उत्तर प्रदेश : 18 करोड़ से होगा चित्रकूट के रामघाट का कायाकल्प, जानें योगी सरकार का मास्टरप्लान

Also Read