प्रयागराज महाकुंभ 2025 : हाई-टेक सुरक्षा से होगी श्रद्धालुओं की निगरानी, 2700 से अधिक CCTV कैमरे रहेंगे तैनात

UPT | एसएसपी महाकुंभ राजेश द्विवेदी

Oct 22, 2024 18:51

महाकुंभ के दौरान कुंभ पुलिस पूरे मेला क्षेत्र में 2700 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी रखेगी, जिनमें से अधिकांश एआई लाइसेंस वाले कैमरे हैं...

Short Highlights
  • मेला क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए होगी व्यापक निगरानी
  • मेला क्षेत्र में 2700 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे
  • टीथर्ड ड्रोन का भी होगा इस्तेमाल 
Prayagraj News : महाकुंभ 2025 के दौरान मेला क्षेत्र में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक निगरानी की जाएगी। इसके तहत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन और मोबाइल टॉवर्स पर उच्च रिजॉल्यूशन वाले कैमरे स्थापित किए जाएंगे। ये कैमरे संगम तट, विभिन्न घाटों और प्रमुख मार्गों पर होने वाली गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखेंगे, जिससे कुंभ पुलिस को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि महाकुंभ के दौरान कुंभ पुलिस पूरे मेला क्षेत्र में 2700 से अधिक सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी रखेगी, जिनमें से अधिकांश एआई लाइसेंस वाले कैमरे हैं।

टीथर्ड ड्रोन का भी होगा इस्तेमाल 
एसएसपी महाकुंभ राजेश द्विवेदी के अनुसार, इस बार महाकुंभ 2025 में भारी पैमाने पर श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। खासतौर पर प्रमुख स्नान के दौरान ये संख्या करोड़ों में पहुंच सकती है। ऐसे में सीएम योगी की मंशा के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने और किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो, इसके लिए हर अधिकारी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। इसी क्रम में कुंभ पुलिस पहली बार तीन से चार टीथर्ड कैमरों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है।



बलून में बांधकर तैनात किए जाएंगे
जानकारी के अनुसार, ये कैमरे एक बड़े बलून के साथ रस्सी से बांधकर एक निश्चित ऊंचाई पर तैनात किए जाते हैं, जहां से ये पूरे मेला क्षेत्र में नजर रख सकेंगे। हालांकि, इन कैमरों को 6 से 7 घंटे में एक बार नीचे लाना जरूरी होता है। ऐसे में मोबाइल टॉवर्स पर हाई रिजॉल्यूशन वाले कैमरों को लगाने की योजना है। इन्हें बार-बार उतारना भी नहीं पड़ेगा और ये पूरे मेला क्षेत्र पर अपनी पैनी नजर से निगरानी कर सकने में सक्षम होंगे। 

मोबाइल टॉवर्स लगाने का कार्य प्रगति पर
उन्होंने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र में बड़ी संख्या में मोबाइल टॉवर्स लगाने का कार्य प्रगति पर है। इनमें ऐसे टॉवर्स चिह्नित किए जाएंगे जो प्रमुख स्थलों के करीब हों। जैसे संगम तट, वो घाट जहां सर्वाधिक भीड़ होगी और प्रमुख मार्ग जहां से सर्वाधिक श्रद्धालुओं का आवागमन होगा। इन्हीं चिह्नित टॉवर्स पर ये हाई रिजॉल्यूशन कैमरे इंस्टॉल किए जाएंगे। हाई रिजॉल्यूशन के कारण ये कैमरे बहुत दूर तक देख पाएंगे।

मेले की सभी महत्वपूर्ण फुटेज प्राप्त होंगी
साथ ही इससे कंट्रोल रूम को मेला क्षेत्र की हर एक महत्वपूर्ण फुटेज प्राप्त हो सकेगी। इसके माध्यम से अत्यधिक भीड़ भाड़ वाले स्थानों को चिह्नित कर वहां तत्काल पुलिस का प्रबंध किया जा सकता है। वहीं किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि पर भी नजर रखी जा सकती है। उन्होंने बताया कि अभी कितने कैमरे लगाए जाएंगे, ये सुनिश्चित नहीं है लेकिन जल्द ही इसकी रूपरेखा तैयार कर महाकुंभ मेला की शुरुआत से पहले इन्हें क्रियान्वित कर लिया जाएगा।

महाकुंभ को सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध
एसएसपी कुंभ राजेश द्विवेदी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी की मंशा के अनुरूप महाकुंभ 2025 को पूरी तरह सुरक्षित और सुगम बनाने के लिए कुंभ पुलिस प्रतिबद्ध है। सुरक्षा की दृष्टि से हर एक पहलू पर बारीकी से काम किया जा रहा है। कुंभ की निगरानी इसका महत्वपूर्ण पहलू है, जिसमें हम कई इनोवेटिव आइडियाज पर कार्य कर रहे हैं। 

ये भी पढ़ें- प्रयागराज महाकुंभ 2025 : होटल-होमस्टे की बुकिंग शुरू, स्थानीय लोगों को मिल रहे रोजगार के अवसर

Also Read