Kargil Vijay Diwas : सरसावा वायुसेना स्टेशन पर एयर शो, सुखोई 30 टारगेट पर बम बरसाए

UPT | एयर शो का प्रदर्शन किया गया।

Jul 14, 2024 02:49

सुखोई 30 ने 12,00 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भरते हुए अपने टारगेट पर बम बरसाए। कारगिल विजय के रजत जयंती पर वायुसेना स्टेशन सरसावा में एयर शो में अभूतपूर्व मारक क्षमता वाले जेट विमानों ने करतब दिखाए।

Short Highlights
  • सरसावा वायुसेना स्टेशन पर एयर शो में लड़ाकू विमानों ने दिखाए करतब
  • सरसावा वायुसेना स्टेशन पर दी कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि
  • कारगिल विजय के रजत जयंती पर जेट विमानों का एयर शो
Kargil Vijay Diwas : आज शनिवार को कारगिल विजय के रजत जयंती के मौके पर सरसावा वायुसेना स्टेशन पर एयर शो का आयोजन हुआ। इस दौरान वायु सेना ने अपने अभूतपूर्व मारक क्षमता का प्रदर्शन किया। जिसमें सुखोई 30 ने 12,00 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भरते हुए अपने टारगेट पर बम बरसाए। कारगिल विजय के रजत जयंती पर वायुसेना स्टेशन सरसावा में एयर शो में अभूतपूर्व मारक क्षमता वाले जेट विमानों ने करतब दिखाए। कार्यक्रम में वायुसेना के बड़े अधिकारी भी शामिल हुए।

लोगों ने देखे करतब
कारगिल विजय के रजत जयंती के मौके पर आसमान में विमानों के करतब देखने के लिए नागरिकों की नजरें आसमान पर टिकी रही। आमजन के लिए ये दुर्लभ क्षण था, जब फाइट जेट तेज गति के साथ आसमान में अपने करतब दिखाते हुए उड़ान भरते रहे। एयर शो में शामिल होने वाले युद्धक विमान सुखोई तथा जगुआर बालाकोट एयर स्ट्राइक तथा उससे पूर्व कारगिल में अपनी बेहतरीन क्षमताओं का प्रदर्शन कर ही चुके हैं।

आकाशगंगा टीम के कमांडो ने 10,000 फीट की ऊंचाई से जमीन पर पैराशूट से किया जंप
एयर शो के दौरान आकाशगंगा टीम के कमांडो 10,000 फीट की ऊंचाई से जमीन पर पैराशूट से जंप किया। इस दौरान मशीनगनों और मिसाइल से लैस एमआई 17 हेलीकॉप्टर से वायु सेवा के गरुड़ कमांडो रस्से के सहारे आसमान से जमीन पर उतरे। एक एएन 32 और दो डोर्नियर विमान एक फॉर्मेशन में उड़ते हुए आए। गरुड़ कमांडो काफी दूर तक हवा में सैकड़ों फुट की ऊंचाई पर हवा में हेलीकॉप्टर के सहारे लटके हुए ऑपरेशन के लिए गए।

सुखोई 30 ने 1200 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड भरी उड़ान 
फाइटर जेट अंबाला से उड़कर वायुसेना स्टेशन सरसावा के मैदान के ऊपर से तेजी से निकले। जगुआर विमान त्रिशूल अपने फॉर्मेशन में निकले। बेहद मारक अपने लक्ष्य को सटीकता से भेदने वाले सुखोई 30 जेट विमान को उड़ा रहे पायलट ने हवा में हैरतअंगेज मुद्राएं बनाकर शानदार संतुलन क्षमता का परिचय दिया। सुखोई 30 ने 1200 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से उड़ते हुए सैकड़ो फुट की ऊंचाई से नीचे जमीन पर बने टारगेट पर बम बरसाए। 

Also Read