पूरा विवरण दर्ज होने के बाद जारी होगा किसान का यूनिक नंबर : हर गांव में लगेंगे शिविर, योजनाओं का मिलेगा लाभ

UPT | कृषक जागरूकता कार्यक्रम में मौजूद किसान

Jul 16, 2024 20:01

कृषि विभाग द्वारा मंगलवार को विकासखंड मुफ्तीगंज एवं धर्मापुर के खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक...

Jaunpur News : कृषि विभाग द्वारा मंगलवार को विकासखंड मुफ्तीगंज एवं धर्मापुर के खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय के सभागार में कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम, आत्मा योजना अंतर्गत विकासखंड स्तरीय खरीफ उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया गया।

किसान को देना होगा ये विवरण
गोष्ठी को संबोधित करते हुए उप परियोजना निदेशक आत्मा योजना डॉ. रमेश चंद्र यादव ने कहा कि जनपद के किसानों का आधार की तर्ज पर किसान कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मादड़ के निर्देश के क्रम में रोस्टर जारी कर 15 जुलाई से 20 अगस्त तक जिले में समस्त राजस्व गांवों में किसान रजिस्ट्री की शुरुआत कर दी गई है। इसमें किसान का आधार नंबर, खेत का रखवा नंबर, खसरा नंबर, मोबाइल नंबर आदि का विवरण दर्ज किया जाएगा, पूरा विवरण दर्ज होने के बाद किसानों को एक यूनिक नंबर जारी होगा। इस नंबर के जरिए ही संबंधित किसान का पूरा विवरण देखा जा सकेगा। रजिस्ट्री का कार्य पूर्ण होने के बाद किसान कार्ड बनाया जाएगा। कार्ड से मिलने वाले नंबर के जरिए ही दिसंबर से पीएम किसान सम्मन निधि सहित अन्य योजनाओं का लाभ किसानों को दिया जाएगा।    

जिले के हर राजस्व गांव में शिविर का आयोजन
किसान कार्ड के लिए जिले के हर राजस्व गांव में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें कृषि विभाग, पंचायत विभाग एवं राजस्व विभाग के दो- कर्मचारी रहेंगे, शिविर में गांव के संबंधित किसान का नाम, पिता का नाम, स्वामित्व वाले सभी गाटा संख्या, सहखातेदार होने की स्थिति में गाटों में किसान का अंश, आधार नंबर, ई- केवाईसी विवरण आदि दर्ज करेंगे। किसी प्रकार के स्वामित्व स्थानांतरण (विसारत,बैनामा आदि) होने पर किसान रजिस्ट्री में बदलाव किया जा सकेगा, इससे किसान के हर गाटे में हर सत्र में बोई जाने वाली फसल का विवरण भी शामिल किया जाएगा।

किसान कार्ड से फायदे 
अभी तक किसान को किसी भी तरह का ऋण लेने के लिए बार-बार राजस्व रिकार्ड देना पड़ता है, किसान रजिस्ट्री होने पर उसके नंबर को संबंधित एप पर डालकर उसका पूरा विवरण देखा जा सकेगा, इससे किसान कल्याण की योजनाएं बनाने और उसके क्रियान्वयन में आसानी होगी, लाभार्थियों को सत्यापन कृषि उत्पाद के विपणन और अन्य वित्तीय मामलों में सहूलियत होगी। साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि भुगतान फसली ऋण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा, आपदा के दौरान किसानों को क्षति पूर्ति देने के लिए किसानों का चयन करने में आसानी होगी, साथ ही राजस्व विवादों का भी निस्तारण होगा।

ये लोग रहे मौजूद
अध्यक्षता ब्लाक प्रमुख राजकुमार तथा संचालन बीटीएम ज्ञानेश्वर मिश्र ने किया। इस मौके पर उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी डॉ. स्वाति पाहुजा, इंजीनियर वरूण कुमार, एसएमएस डॉ. शिवानन्द मौर्य, एडीओ एजी. अनिल कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, प्राविधिक सहायक सोनम राय, ब्रजेश मौर्य,प्रधान कमलेश यादव, इंचार्ज रामाशीष यादव, सुनील प्रताप अनुरागी, बीमा प्रतिनिधि राकेश गुप्ता, बीडीसी समर बहादुर यादव, डॉ. संग्राम यादव, अवधेश मिश्र, कैलाश मौर्य, राम केवल, हरिनाथ आदि सहित सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Also Read