अखिलेश के बाद अवधेश प्रसाद ने भी दिया इस्तीफा : अयोध्या की लोकसभा सीट जीतने के बाद लिया फैसला

अयोध्या की लोकसभा सीट जीतने के बाद लिया फैसला
UPT | अखिलेश के बाद अवधेश प्रसाद ने भी दिया इस्तीफा

Jun 12, 2024 15:30

समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता अवधेश प्रसाद ने अपनी विधानसभा की सीट से इस्तीफा दे दिया है। वह अयोध्या की मिल्कीपुर सीट से विधायक थे।

Jun 12, 2024 15:30

Short Highlights
  • अवधेश प्रसाद ने भी दिया इस्तीफा
  • लोकसभा सीट जीतने के बाद फैसला
  • मिल्कीपुर सीट से थे विधायक
Ayodhya News : समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता अवधेश प्रसाद ने अपनी विधानसभा की सीट से इस्तीफा दे दिया है। वह अयोध्या की मिल्कीपुर सीट से विधायक थे। लेकिन फैजाबाद की लोकसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है। वहीं अवधेश के अलावा अखिलेश यादव ने भी विधानसभा से इस्तीफा दिया है।

फैजाबाद से जीते हैं लोकसभा चुनाव
अवधेश प्रसाद ने 2024 का लोकसभा चुनाव फैजाबाद की लोकसभा सीट से जीता है। उन्होंने भाजपा के लल्लू सिंह को 50 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया। लल्लू सिंह फैजाबाद से पिछले दो बार के सांसद थे और अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद भाजपा ने उन्हें तीसरी बार टिकट दिया था। भाजपा को पूरी उम्मीद थी कि राम मंदिर का असर चुनाव पर पड़ेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

बड़े दलित नेता के तौर पर पहचान
अवधेश प्रसाद ऐसे पहले दलित प्रत्याशी हैं, जिन्होंने गैर आरक्षित सीट से चुनाव जीता है। उनकी पहचान समाजवादी पार्टी के बड़े दलित नेता के तौर पर है। वह इससे पहले सात बार के विधायक रह चुके हैं। अवधेश ने पहली बार लोकसभा चुनाव जीता है। चुनाव जीतने के बाद ही उन्होंने खुद को जान का खतरा बताते हुए Z+ सुरक्षा की मांग की थी।

सपा के संस्थापक सदस्यों में से एक
अवधेश प्रसाद महज 21 साल की उम्र से राजनीति में सक्रिय हैं। उन्होंने अयोध्या की सोहावल सीट से पहला विधानसभा चुनाव लड़ा था। इमरजेंसी के दौरान उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। वह लोकदल और जनता पार्टी में महासचिव भी रहे। जब जनता पार्टी बिखर गई, तो अवधेश प्रसाद मुलायम के साथ हो लिए और उनके साथ मिलकर 1992 में सपा की शुरुआत की।

Also Read

फंदे पर लटकता मिला विवाहिता का शव, परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप...

3 Jul 2024 02:05 PM

बाराबंकी Barabanki News : फंदे पर लटकता मिला विवाहिता का शव, परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप...

बाराबंकी में सन्दिग्ध परिस्थितियों में विवाहिता का शव कमरे में लटका मिला। घटना के बाद ससुराल के लोग मौके से फरार हो गए। मायके पक्ष ने दहेज के लिए प्रताड़ित करने और हत्या कर शव... और पढ़ें