अयोध्या में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार : एक ही छत के नीचे मिलेगी सारी सुविधा, 33 करोड़ में बन रहा मल्टीस्पेशलिटी ट्रॉमा सेंटर

एक ही छत के नीचे मिलेगी सारी सुविधा, 33 करोड़ में बन रहा मल्टीस्पेशलिटी ट्रॉमा सेंटर
UPT | Yogi Adityanath

Oct 10, 2024 17:03

राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में 110 बेड के ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, जो मई 2025 तक तैयार हो जाएगा। यहां मरीजों को सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिलेंगी...

Oct 10, 2024 17:03

Short Highlights
  • रामनगरी को आयुष्मान अयोध्या बनाने की तैयारी
  • एक ही छत के नीचे मिलेंगी सारी सुविधाएं
  • राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में ट्रॉमा सेंटर का हो रहा है निर्माण
Ayodhya News : योगी सरकार आध्यात्मिक शहर अयोध्या को 'आयुष्मान अयोध्या' के रूप में विकसित करने की दिशा में कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन में, रामनगरी स्वास्थ्य क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है। अब, अयोध्या को गंभीर चिकित्सा सेवाओं के लिए लखनऊ पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा, क्योंकि सभी आवश्यक सुविधाएं यहीं उपलब्ध होंगी। इसके लिए राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में 110 बेड के ट्रॉमा सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, जो मई 2025 तक तैयार हो जाएगा। यहां मरीजों को सभी अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिलेंगी।

सीएम के प्रोजेक्ट को मिली गति
अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण के साथ ही विकास कार्यों की योजना बनाई गई थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्यावासियों और श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए यहां मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल और राजर्षि दशरथ मेडिकल कॉलेज में सुविधाओं को बढ़ाने का निर्देश दिया था। लंबे समय से रुका हुआ ट्रॉमा सेंटर का प्रोजेक्ट अब गति पकड़ चुका है और इसके आधे से अधिक कार्य भी संपन्न हो चुका है।



50 प्रतिशत काम पूरा
जानकारी के अनुसार, इस प्रोजेक्ट के निर्माण पर 33 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आ रही है। जिसे शासन ने स्वीकृति मिलते ही राजकीय निर्माण निगम को काम शुरू करने का निर्देश दिया था। तीन मंजिल के इस नए सेंटर में अब तक 50 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है, जिससे उम्मीद की जा रही है कि यह जल्दी ही तैयार हो जाएगा।

एक ही जगह मिलेंगी सारी सुविधाएं
बता दें कि नए ट्रॉमा सेंटर में 110 बेड की सुविधा होगी, जिसमें 50 बेड आकस्मिक चिकित्सा सेवा के लिए और 60 बेड इमरजेंसी मेडिसिन विभाग के लिए निर्धारित किए गए हैं। वर्तमान में, मरीजों को ट्रॉमा सेंटर के लिए कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि एक्सरे और सीटी स्कैन के लिए उन्हें अलग भवन में जाना पड़ता है। नए सेंटर के बनने से ये सारी सेवाएं एक जगह उपलब्ध होंगी।

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने दी जानकारी
वहीं प्राचार्य डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसमें आधुनिक लिफ्ट की भी व्यवस्था की जाएगी, जो मरीजों के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी। नया ट्रॉमा सेंटर गंभीर मरीजों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन होगा, जहां सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिससे मरीजों और उनके परिजनों को किसी भी तरह की भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- X Update : एक्स ने बदली क्रिएटर्स की भुगतान नीति, अब प्रीमियम यूजर्स के इंटरैक्शन पर मिलेगा फायदा

Also Read

गन्ना समिति के डायरेक्टर चुनाव के दौरान भाजपा और सपा कार्यकर्ताओं में हुई मारपीट

10 Oct 2024 05:56 PM

अयोध्या Ayodhya News : गन्ना समिति के डायरेक्टर चुनाव के दौरान भाजपा और सपा कार्यकर्ताओं में हुई मारपीट

गन्ना समिति के डायरेक्टर चुनाव के दौरान गुरुवार को भाजपा और सपा कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए। इस दौरान दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई। और पढ़ें