X Update : एक्स ने बदली क्रिएटर्स की भुगतान नीति, अब प्रीमियम यूजर्स के इंटरैक्शन पर मिलेगा फायदा

एक्स ने बदली क्रिएटर्स की भुगतान नीति, अब प्रीमियम यूजर्स के इंटरैक्शन पर मिलेगा फायदा
UPT | Symbolic Image

Oct 10, 2024 16:23

X ने अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भुगतान प्रणाली में एक बड़ा बदलाव किया है। जिससे अब क्रिएटर्स की कमाई विज्ञापन निर्भरता से हटकर प्रीमियम यूजर्स के इंटरैक्शन पर आधारित...

Oct 10, 2024 16:23

New Delhi News : X ने अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स के लिए भुगतान प्रणाली में एक बड़ा बदलाव किया है। जिससे अब क्रिएटर्स की कमाई विज्ञापन निर्भरता से हटकर प्रीमियम यूजर्स के इंटरैक्शन पर आधारित हो जाएगी। पहले X पर क्रिएटर्स को उनके पोस्ट में दिखाए गए विज्ञापनों से मिलने वाली कमाई का हिस्सा मिलता था, लेकिन अब कंपनी ने इस मॉडल में बदलाव करते हुए नई रणनीति अपनाई है। अब क्रिएटर्स को उस आधार पर भुगतान मिलेगा कि उनके कंटेंट पर X के प्रीमियम यूजर्स से कितनी अधिक इंटरैक्शन होती है।


बदलते हालात में आया बदलाव
यह बदलाव ऐसे समय में आया है जब X को विज्ञापनदाताओं के साथ बढ़ते तनाव का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में X के खिलाफ कुछ समूहों ने बहिष्कार का ऐलान किया था। जिससे कंपनी को कानूनी समस्याओं का सामना भी करना पड़ा। इसके परिणामस्वरूप X को विज्ञापनदाताओं पर निर्भरता कम करने के विकल्प खोजने पड़े और प्रीमियम यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए कंपनी ने क्रिएटर्स के लिए नई भुगतान नीति लागू की है।
 
नई नीति से क्रिएटर्स को कैसे मिलेगा लाभ?
X की नई भुगतान नीति के तहत अब क्रिएटर्स को उनके पोस्ट पर आने वाली कुल एंगेजमेंट के आधार पर भुगतान मिलेगा। जिसमें विशेष रूप से प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लाइक्स, रिप्लाई और शेयर जैसी इंटरैक्शन शामिल होंगी। यह बदलाव उन क्रिएटर्स के लिए एक लाभकारी कदम माना जा रहा है। जो पहले विज्ञापन-आधारित कमाई में घटती हिस्सेदारी को लेकर चिंता में थे। अब क्रिएटर्स को अपने कंटेंट पर अच्छी इंटरैक्शन मिलने से विज्ञापन निर्भरता से मुक्ति मिलेगी और उनकी आय का स्रोत मजबूत होगा। X ने यह स्पष्ट नहीं किया है कि पेडआउट के प्रतिशत में बदलाव होगा या नहीं, लेकिन एंगेजमेंट के अधिक अवसरों की वजह से क्रिएटर्स की कमाई में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है।

ये भी पढ़े : बिजली बिल से परेशान युवक ने की आत्महत्या

विज्ञापन कम देखने का लाभ
इस नई प्रणाली का एक और बड़ा फायदा यह है कि X के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को अब कम विज्ञापन देखने को मिलेंगे। X ने प्रीमियम और प्रीमियम+ टियर यूजर्स के लिए विज्ञापन दिखाने की दर को भी घटाया है। जिसमें प्रीमियम+ यूजर्स को तो विज्ञापन बिल्कुल नहीं दिखाए जाएंगे। इससे न केवल क्रिएटर्स की कमाई में बढ़ोतरी होगी बल्कि प्रीमियम यूजर्स को भी विज्ञापन-मुक्त अनुभव मिलेगा।

Also Read

नवमी पर योगी सरकार ने लिया फैसला, बंद रहेंगे सभी संस्थान

10 Oct 2024 05:00 PM

नेशनल कल यूपी में सार्वजनिक अवकाश का एलान : नवमी पर योगी सरकार ने लिया फैसला, बंद रहेंगे सभी संस्थान

विभिन्न संगठनों को लेकर मांग की गई थी कि नवमी के त्योहार पर अवकाश घोषित किया जाए। इसके बाद योगी सरकार ने 11 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश का एलान किया है। और पढ़ें