दुनिया भर में लाइव दिखेगा अयोध्या का दीपोत्सव: भव्यता में चार चांद लगाएगी आधुनिक तकनीकी, तैयारियों में जुटा सूचना विभाग

भव्यता में चार चांद लगाएगी आधुनिक तकनीकी, तैयारियों में जुटा सूचना विभाग
UPT | अयोध्या दीपोत्सव

Oct 28, 2024 18:00

अयोध्या में होने वाले आठवें दीपोत्सव की भव्यता की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस बार का दीपोत्सव पहले से कहीं अधिक भव्य और आकर्षक बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष निर्देश दिए हैं...

Oct 28, 2024 18:00

Ayodhya News : अयोध्या में होने वाले आठवें दीपोत्सव की भव्यता की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस बार का दीपोत्सव पहले से कहीं अधिक भव्य और आकर्षक बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष निर्देश दिए हैं। राम की पैड़ी पर दीप बिछाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और अब सभी की निगाहें 30 अक्टूबर की शाम पर हैं। इस दिन भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या एक नई कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है।

आयोजन को होगा लाइव टेलीकास्ट
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सूचना विभाग ने इस महा आयोजन को पूरी दुनिया के सामने लाने के लिए लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था की है। इससे अयोध्या के कोने-कोने में हो रहे दीपोत्सव के कार्यक्रम को ना केवल नगरवासियों, बल्कि विश्वभर में मौजूद भक्तों को भी देखने का अवसर मिलेगा। इसके लिए एलईडी वाल और एलईडी वैन की व्यवस्था की जा रही है, ताकि हर कोई इस भव्य आयोजन का आनंद ले सके।



एलईडी वाल और वैन की व्यवस्था
जिला सूचना अधिकारी संतोष द्विवेदी ने जानकारी दी है कि दीपोत्सव की भव्यता को दर्शाने के लिए नगर में 20 स्थानों पर एलईडी वाल और 15 स्थानों पर एलईडी वैन लगाई जाएंगी। प्रमुख स्थानों में अयोध्या कोतवाली, हनुमानगढ़ी, वाल्मीकि भवन, पोस्ट ऑफिस, तुलसी स्मारक भवन, और रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इसके अलावा, बस स्टैंड, सहादतगंज और देवकाली बाईपास जैसे स्थानों पर भी एलईडी वैन स्थापित की जाएगी।

मीडिया सेंटर की स्थापना
मीडिया के लिए भी विशेष तैयारियां की गई हैं। रामकथा संग्रहालय परिसर में 10 हजार स्क्वायर फीट में एक मीडिया सेंटर स्थापित किया गया है, जिसमें 500 पत्रकारों के बैठने की व्यवस्था है। यह सेंटर पूरी तरह से एक्टिव है और यहां इंटरनेट, वाईफाई, और चार बड़ी एलईडी स्क्रीन की व्यवस्था है। इससे प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को इस ऐतिहासिक आयोजन की कवरेज करने में मदद मिलेगी। इस बार दीपोत्सव में न केवल धार्मिक भावना को बल दिया जा रहा है, बल्कि यह आयोजन सांस्कृतिक धरोहर को भी प्रदर्शित करेगा। अयोध्या का दीपोत्सव न केवल भारत में, बल्कि विदेशों में भी अपने विशेष स्थान के लिए जाना जाता है। दूरदर्शन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस भव्य आयोजन का प्रसारण किया जाएगा, ताकि हर कोई इस अद्भुत पल का साक्षी बन सके।

Also Read