अयोध्या सावन मेला : कांवड़ियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए पुलिस प्रशासन ने शुरू की तैयारियां

कांवड़ियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए पुलिस प्रशासन ने शुरू की तैयारियां
UPT | शासन और पुलिस के उच्च अधिकारियों की बैठक

Jul 06, 2024 13:16

अपने दिव्य व भव्य मंदिर में भगवान रामलला के विराजमान होने के बाद यह पहला सावन मेला है। ऐसे में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या धाम पहुंचने का अनुमान है...

Jul 06, 2024 13:16

Short Highlights

*सड़क, बिजली, पानी जैसी व्यवस्थाओं पर विशेष जोर*

*22 जुलाई को प्रथम सोमवार से इस बार शुरू हो रहा है सावन*

*05 सोमवार वाला है सावन, कई जिलों से सरयू जल लेने आते हैं भोले भक्त*

*कांवड़ यात्रियों को न हो कोई कष्ट, सभी विभाग पूरा करें अपना दायित्व*

Ayodhya News : कांवड़ यात्रा व सावन झूला मेले को लेकर प्रशासनिक कवायदें शुरू हो गई हैं। प्रशासन और पुलिस के उच्च अधिकारियों ने सम्बंधित विभागों के जिम्मेदारों संग बैठक कर सुरक्षा और सुगम व्यवस्था पर मंथन किया। अपने दिव्य व भव्य मंदिर में भगवान रामलला के विराजमान होने के बाद यह पहला सावन मेला है। ऐसे में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के अयोध्या धाम पहुंचने का अनुमान है।

बैठक में मण्डलायुक्त गौरव दयाल ने कहा कि सावन में अम्बेडकरनगर, गोंडा, बस्ती, बहराइच, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर व अन्य जनपदों से कांवड़ियों का जत्था अयोध्या में सरयू स्नान कर नागेश्वर नाथ में जलाभिषेक करतेहैं। सरयू जल भरकर वापस जाते है। इस बार सावन में 05 सोमवार पड़ रहे हैं। जिसकी शुरुआत 22 जुलाई सोमवार से हो रही है अंतिम सोमवार 19 अगस्त  2024 को पड़ रहा है। कहा कि सावन की शुरुआत ही सोमवार  22 जुलाई से हो रही है जिसके एक दिन पूर्व नागेश्वर नाथ मंदिर से हनुमानगढ़ी तक के प्रकाश की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए और आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो इसका सभी विभाग विशेष ध्यान रखें। सम्बंधित विभाग अपने-अपने कार्यो को पूरा करें।

*सहादतगंज से साकेत पेट्रोल पम्प तक सड़क और प्रकाश व्यवस्था दुरुस्त रखें*

सिंचाई, सरयू नहर खण्ड, नगर निगम, विद्युत, स्वास्थ्य एवं लोक निर्माण विभाग आदि विभागों को सौपे गये मेला सम्बंधी दायित्वों को समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए। कमिश्नर ने कहा कि सहादतगंज से साकेत पेट्रोल पम्प के बाईपास मार्ग पर पूरी लाईट व्यवस्था हाइवे व अन्य मार्गो पर गड्ढे बन गये है उस पर जलभराव हो रहा है । इससे सड़कें खराब होने की स्थिति है, जिसे तत्काल दुरूस्त किया जाए।
 
*आईजी का यातायात, सुरक्षा, बेरीकेडिंग, भीड़ नियंत्रण व्यवस्था पर जोर*

पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने सुरक्षा व्यवस्था बेहतर करने, बेरीकेटिंग, यातायात नियंत्रण आदि व्यवस्था समय से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने भी कहा कि जो भी कार्य पूरा किया जाना है उसका डेमो का भी प्रदर्शन हो। मौके पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी भ्रमण करें, जिससे कि यात्रियों को श्रद्वालुओं को कोई भी प्रकार की असुविधा न हों। मेले की बिन्दुवार समीक्षा एवं जानकारी मेलाधिकारी/अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल ने दी। व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु सम्बंधित विभागों से कहा गया।

*मेला क्षेत्र में पेयजल, स्वच्छता, रेटलिस्ट, छुट्टा पशु पर रखें नजर*

मण्डलायुक्त ने नगर निगम अयोध्या के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेला क्षेत्र में पर्याप्त टैंकर उपलब्ध कराकर शुद्व पेयजल की व्यवस्था तथा सभी शुलभ शौचालयों की सफाई, पानी, रेटलिस्ट एवं मोबाइल शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि छुट्टा पशुओं को हटवाने तथा बिजली तारों के ऊपर व अन्य स्थानों पर पेड़ों की कटाई छटाई को विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेला अवधि में अनवरत विद्युत आपूर्ति रहे तथा ढीले तारों को कसा जाए।अतिरिक्त मोबाइल ट्रांसफार्मर, की व्यवस्था पहले से कर लिया जाए। 

*दवाएं, एम्बुलेंस और अस्पताल व्यवस्था दुरुस्त करने की हिदायत*

कमिश्नर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि मेला क्षेत्र में प्राथमिक उपचार केन्द्रों की स्थापना/चिकित्सालय में बेडआदि आरक्षित किए जाएं जिसमें चिकित्सक/उपकरण एवं दवाईयों की उपलब्धता रहे। चिन्हित स्थलों/प्रमुख मंदिरों के पास एम्बुलेंस मय स्टेचर की व्यवस्था रहें। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग पीएम नगर कार्य इकाई, लोक निर्माण विभाग, रोडवेज, रेलवे, पुलिस, उद्यान, अयोध्या विकास प्राधिकरण, साकेत डेयरी, पर्यटन विभाग, पुरातत्व विभाग, वन विभाग, युवा कल्याण, सूचना, संस्कृति, एनएचएआई सहित अन्य विभागों को मेला के दौरान सौपे गये दायित्वों पर दिशा निर्देश दिये।
बैठक में डीएम नितीश कुमार, एडीएम सिटी सलिल कुमार पटेल सहित सम्बंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Also Read

बृजेश पाठक पर गरजे किसान नेता, बोले- उनको पद का अहंकार, नहीं किया वादा पूरा...

5 Oct 2024 04:48 PM

बाराबंकी Barabanki News : बृजेश पाठक पर गरजे किसान नेता, बोले- उनको पद का अहंकार, नहीं किया वादा पूरा...

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह बाराबंकी जनपद में मौजूद रहे, जहां उन्होंने किसान संगठन की महापंचायत को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ट्रामा सेंटर के संचालक और हृदय विभाग में डॉक्टरों ... और पढ़ें