Pran Pratishtha : पर्यटकों के लिए तैयार हो रहा है 'अयोध्या टूरिस्ट गाइड ऐप, मिलेगी संपूर्ण जानकारी

पर्यटकों के लिए तैयार हो रहा है 'अयोध्या टूरिस्ट गाइड ऐप, मिलेगी संपूर्ण जानकारी
Uttar Pradesh Times | Ram Mandir

Jan 11, 2024 18:17

दरअसल अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों के लिए विशेष इंतज़ाम किए गए हैं। इसके लिए 31 भाषाओं में अयोध्या का टूरिस्ट गाइड ऐप तैयार किया जाएगा। ऐप में अयोध्या की संपूर्ण जानकारी होगी।

Jan 11, 2024 18:17

Ayodhya News : हर तरफ अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में जाने का ज़िक्र हो रहा है, मेहमानों और इंतज़ाम की चर्चा हो रही है। वहीं कुछ लोग ये सोचकर परेशान हैं कि इस खास दिन पर भीड़ होगी तो कैसे पता चलेगा कि किस तरफ जाएं, कहां रुकें। इस तरह के सवाल आपके ज़हन में भी आ रहे हैं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। दरअसल अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले अतिथियों के लिए विशेष इंतज़ाम किए गए हैं। इसके लिए 31 भाषाओं में अयोध्या का टूरिस्ट गाइड ऐप तैयार किया जाएगा। ऐप में अयोध्या की संपूर्ण जानकारी होगी।

22 जनवरी को अयोध्या आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए डिजिटल टूरिस्ट गाइड ऐप तैयार किया जाएगा। इस ऐप में श्रीराम जन्मभूमि से लेकर अयोध्या के अन्य पर्यटन स्थलों का पूरा विवरण रहेगा। इसके अलावा पर्यटकों को एक-जगह से दूसरे जगह आने-जाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट, रूट डायवर्जन, स्मार्ट साइन, स्पेशल रूट गाइडेंस की जानकारी भी ऐप में मिलेगी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को नव-निर्मित राम मंदिर में होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर आने वाले अतिथियों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए दिशा-निर्देश दिए हैं।

जानें कैसा होगा टूरिस्ट गाइड ऐप
इस ऐप में पर्यटकों को अयोध्या का वर्चुअल टूर मिलेगा। यूपी सरकार और पर्यटन मंत्रालय द्वारा डेडिकेटेड मोबाइल ऐप डिजाइन किया जाएगा। सीएम योगी ने बताया कि इस मोबाइल ऐप के पर पर्यटकों के लिए अयोध्या का वॉक-थ्रू उपलब्ध होगा, जिसमें यहां के प्रसिद्ध मंदिरों, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, होटल, रूट-मैप आदि की जानकारी उपलब्ध होगी। पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरा भी इंस्टॉल किए जाएंगे। इस ऐप को 22 जनवरी से पहले लॉन्च किया जा सकता है।

31 भाषाओं में बनेगा अयोध्या का टूरिस्ट गाइड ऐप
इस ऐप में अयोध्या के प्रमुख स्थलों का होगा विवरण होगा। परिवहन के साधनों के बारे में भी ऐप पर जानकारी उपलब्ध होगी। पार्किंग स्थल, मल्टी लेवल पार्किंग की भी जानकारी ऐप में मौजूद होगी। प्रमुख ठहराव स्थलों का पूर्ण विवरण होगा। रेलवे, बस, विमान की सेवाओं की भी सूचनाएं होंगी। इन सभी चीजों का विवरण हिंदी, अरबी, चीनी, फ्रेंच अंग्रेजी के साथ-साथ 31 भाषाओं में होगा।

पहले भी केंद्र सरकार लॉन्च कर चुकी है 'टूरिस्ट गाइड ऐप' 
इससे पहले दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी केंद्र सरकार ने टूरिस्ट गाइड ऐप लॉन्च किया था। यही नहीं, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों के लिए जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क भी तैयार किया था। अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाले श्रीराम प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को भी जी-20 समिट की तर्ज पर टेक्नोलॉजी से लैस किया जाएगा।
 

Also Read

कोर्ट में उपस्थित न होने पर हुई कार्रवाई, जानें मामला

5 Oct 2024 02:10 PM

सुल्तानपुर सुल्तानपुर सांसद के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी : कोर्ट में उपस्थित न होने पर हुई कार्रवाई, जानें मामला

शुक्रवार को बड़हलगंज थाना क्षेत्र के दवनाडीह निवासी और सुल्तानपुर के सांसद, रामभुआल निषाद के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया... और पढ़ें