बड़ा मंगल : अयोध्या की गली-गली और शहर-शहर आयोजित किया गया भंडारा

अयोध्या की गली-गली और शहर-शहर आयोजित किया गया भंडारा
UPT | भंडारे का आयोजन किया गया।

Jun 18, 2024 21:45

ज्येष्ठ माह के आखिरी बड़े मंगलवार पर रामनगरी से लेकर सुदूर ग्रामीणांचल में भंडारों का आयोजन किया गया। कहीं भजन कीर्तन तो कहीं सुंदरकांड का पाठ कहीं कहीं म्यूजिक साउंड सिस्टम से हनुमान चालीसा

Jun 18, 2024 21:45

Ayodhya News : ज्येष्ठ माह के आखिरी बड़े मंगलवार पर रामनगरी से लेकर सुदूर ग्रामीणांचल में भंडारों का आयोजन किया गया। कहीं भजन कीर्तन तो कहीं सुंदरकांड का पाठ कहीं कहीं म्यूजिक साउंड सिस्टम से हनुमान चालीसा व भक्तिपूर्ण भजनों का कार्यक्रम चलता रहा। पूड़ी सब्जी, मिठाई, हलुआ, शर्बत आदि के भंडारों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। रामनगरी में मानो आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा हो। हनुमानगढ़ी पर सुबह 3:00 बजे से ही दर्शन पूजन का दौर शुरू हो गया। लाखों की संख्या में कतारबद्ध हनुमंत लला का दर्शन और पूजन कर खुदन को धन्य किया। जेष्ठ माह के आखिरी मंगल के साथ निर्जला एकादशी का भी पर्व है।

महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर आयोजित हुआ भंडारा
अयोध्या एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद कुमार के नेतृत्व में बड़े मंगल पर भंडारे का आयोजन किया गया। एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों को भंडारे का प्रसाद दिया गया। भंडारे में कमिश्नर गौरव दयाल, आईजी प्रवीण कुमार,एडीएम सिटी सलिल पटेल, एसपी सिटी मधुबन सिंह समेत अन्य अधिकारी भी हुए शामिल।

सदर तहसील में भी भंडारे का आयोजन किया गया 
सदर तहसील परिसर में आयोजित भंडारे में श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया। इस मौके पर उपजिलाधिकारी सदर राम कुमार पाण्डेय, तहसीलदार विश्राम प्रसाद, नायब तहसीलदार नगर इंदुभूषण यादव, नायब तहसीलदार अयोध्या गौरीशंकर वर्मा, दुर्गा शंकर शुक्ला, राजस्व संघ के जिलाध्यक्ष अमरनाथ पांडे, राजस्व निरीक्षक नगर बृजनाथ दूबे, हरिश्चंद्र सिंह, देवी शरण मिश्रा, रवि प्रकाश नारायण श्रीवास्तव, पेशकार तहसील न्यायिक विक्रम सिंह, दीनानाथ मिश्रा, नायब तहसीलदार अयोध्या संतराम दूबे, नायब तहसीलदार गोसाईगंज के पेशकार अब्दुल हक अंसारी, अमीन संघ के जिलाध्यक्ष अरविंद सिंह, डेनियल भारती, अमीन लेखपाल संघ के महामंत्री सौरभ पाण्डेय, लेखपाल सौरभ सिंह, विजय साहू, विजय निषाद, महेंद्र वर्मा, रघुनाथ बस्ताबरदार आदि भंडारे में सेवा किए।

लता चौक पर भंडारे में लाखों ने ग्रहण किया प्रसाद 
निवर्तमान सांसद लल्लू सिंह के द्वारा नया घाट लता मंगेश्कर चौक के पास विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। भण्डारा सुबह 10 बजे से प्रारम्भ हुआ। मणिरामदास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास जी महाराज ने पूजन अर्चन के माध्यम से भण्डारे की शुरुवात की। शाम तक बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। यहां बज रहे भगवान के भजनों की ध्वनि ने पूरे परिवेश को भक्तिमय कर दिया।महंत कमलनयनदास ने कहा कि रामनगरी अयोध्या से आदर्श व मर्यादा की रश्मि वैश्विक स्तर पर प्रसारित हुई है। रामराज्य की परिकल्पना आज भी सबसे अच्छे शासन का परिचायक बनी हुई है।

निवर्तमान सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि जेठ के मंगल पर भण्डारे का आयोजन कराने तथा उसमें प्रसाद ग्रहण करने से आध्यात्मिक उर्जा हमारें भीतर समाहित होती है। महापौर महंत गिरीश पति त्रिपाठी ने कहा कि भण्डारें में एक साथ भोजन करना हमारें भी समरसता का भाव जागृत करता है। अयोध्या भारत के प्रमुख सांस्कृतिक व अध्यात्मिक केन्द्रों में एक है। जिसका श्रद्धालुओं व पयर्टकों की अपेक्षानुरुप विकास किया जा रहा है। इस अवसर पर महंत रामकुमार दास, ओम प्रकाश, अनुज दास, बाल कृष्ण वैश्य, वरूण चौधरी, शैलेन्द्र कोरी, रवि सोनकर, डा राकेश मणि त्रिपाठी, गिरीश पाण्डेय डिप्पुल की मौजूदगी रही।

भीखापुर में आयोजित भंडारे की प्रथम महापौर ने की शुरुआत 
भीखापुर में आयोजित भंडारे की शुरुआत प्रथम महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने हनुमान जी के पूजन के साथ की। भण्डारा दोपहर 2 बजे से लेकर देर शाम तक चलेगा। इस दौरान उन्होंने कहा सरकार के अनवरत प्रयासों से अयोध्या अपने प्राचीन वैभव को प्राप्त कर रही है। भण्डारे में प्रसाद ग्रहण करने से हम सभी के मन में सामाजिक समरसता का भाव आता है। हमारे अंदर आध्यत्मिक उर्जा का विकास होता है। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष कमलेश श्रीवास्तव, वरूण चौधरी, बाबूराम यादव, पंकज कनौजिया गोकरन द्विवेदी, रमाकांत विश्वकर्मा अनूप कोरी, जोखू कोरी, मोहित चतुर्वेदी, मनोज श्रीवास्तव, रवि यादव आदि की मौजूदगी रही।

Also Read

दो किलोमीटर तक बिखरेगी रामायण युग की आभा, छह देशों की रामलीला होगी आकर्षण का केंद्र

18 Oct 2024 09:50 AM

अयोध्या अयोध्या में दीपोत्सव की तैयारी : दो किलोमीटर तक बिखरेगी रामायण युग की आभा, छह देशों की रामलीला होगी आकर्षण का केंद्र

अयोध्या में इस वर्ष के दीपोत्सव के लिए तैयारियों तेज कर दी गई है। दीपोत्सव का यह पर्व अयोध्या के अद्वितीय धार्मिक और सांस्कृतिक महत्त्व को और भी भव्यता प्रदान करेगा। अयोध्याधाम की... और पढ़ें