बाराबंकी स्कूल हादसा : अवध एकेडमी ने नियमों का किया उल्लंघन, 10वीं तक मान्यता वाले स्कूल में हो रही थी 12वीं तक की पढ़ाई

अवध एकेडमी ने नियमों का किया उल्लंघन, 10वीं तक मान्यता वाले स्कूल में हो रही थी 12वीं तक की पढ़ाई
UPT | छज्जा गिरने के बाद मौके पर पहुंचे डीएम और एसपी

Aug 24, 2024 01:41

बाराबंकी जिले में शुक्रवार को हुए दर्दनाक हादसे की घटना का संज्ञान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया है। इस हादसे के बाद कई खामियां सामने आईं हैं। पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि छज्जे पर ज्यादा बच्चों का वजन हो जाने के चलते वह भरभरा कर गिर पड़ा।

Aug 24, 2024 01:41

Barabanki News : बाराबंकी जिले में शुक्रवार को हुए दर्दनाक हादसे की घटना का संज्ञान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिया है। इस हादसे के बाद कई खामियां सामने आईं हैं। बताया जा रहा है कि विद्यालय की कक्षा 10 तक ही मान्यता थी और इंटर तक स्कूल का संचालन किया जा रहा था। विद्यालय लगभग 5 हजार स्क्वायर फीट में बना था और 10-12 साल पहले ही बिल्डिंग बनाई गई थी। विद्यालय में लगभग 500 बच्चे पढ़ते हैं।  

ज्यादा लोड के कारण गिरा छज्जा
पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि छज्जे पर ज्यादा बच्चों का वजन हो जाने के चलते वह भरभरा कर गिर पड़ा। हादसे के पीछे की वजहों की जांच शुरू कर दी गई है। जो भी इस हादसे के लिए जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम सत्येंद्र कुमार ने बताया कि मामले में जांच के लिए कमेटी बनाई गई है। जांच रिपोर्ट के आधार पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सुबह की प्रार्थना के समय हुआ हादसा
बाराबंकी के जहांगीराबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत कस्बे में स्थित अवध एकेडमी में शुक्रवार सुबह स्कूल का छज्जा अचानक भरभरा कर गिर पड़ा। स्कूली बच्चे प्रार्थना के लिए छज्जे से होते हुए जीने से नीचे उतर रहे थे। तभी कई बच्चों के एक साथ इकट्ठा होने से अधिक लोड हो गया और छज्जा गिर पड़ा। इस हादसे में करीब तीन दर्जन से अधिक बच्चे घायल हुए हैं। 

डीएम और एसपी ने बचाव कार्य शुरू कराया
हादसे की जानकारी मिलते ही डीएम सत्येंद्र कुमार और एसपी दिनेश कुमार सिंह समेत तमाम आलाधिकारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और राहत व बचाव कार्य शुरू कराया। सभी घायल बच्चों को एंबुलेंस से प्राइवेट और जिला अस्पताल में भर्ती करवाया।

विद्यालय प्रबंधन मौके से फरार
घायल बच्चों के परिजनों ने विद्यालय प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया है। परिजनों का आरोप है कि हादसे के बाद स्कूल के सभी लोग मौके से फरार हो गए। फिलहाल बताया जा रहा है कि विद्यालय प्रबंधन और विद्यालय संबंधित अन्य लोग मौके से फरार हैं। विद्यालय में कुछ बच्चों के हाथ टूटे हैं तो कुछ के पैर और कुछ बच्चों को गंभीर चोटें आई हैं। मामूली चोट वाले बच्चों को घर भेज दिया गया है जबकि गंभीर घायलों का इलाज जारी है।

Also Read

भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

16 Sep 2024 09:01 PM

बाराबंकी Barabanki News :  भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

जनपद बाराबंकी तहसील हैदरगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत सेमरावा में ठाकुर शिवम सिंह ने अपने निजी आवास पर गणेश चतुर्थी का आयोजन... और पढ़ें